मुंबई हमले का मुख्य गुनहगार हाफिज सईद गिरफ्तार

मुंबई हमले का मुख्य गुनहगार हाफिज सईद गिरफ्तार
मुंबई हमले का मुख्य गुनहगार हाफिज सईद गिरफ्तार

Sanjay Kaushik | Updated: 18 Jul 2019, 02:06:10 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित हाफिज सईद(Hafij Saeed) लाहौर(Lahore) से गिरफ्तार(Arrested), मुंबई हमले(26/11) का मुख्य गुनहगार , पाकिस्तान के आतंकवाद निरोधक विभाग (CTD) की कार्रवाई

- लाहौर से पकड़ा...

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता एवं संयुक्त राष्ट्र से अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित हाफिज सईद को बुधवार को टेरर फंडिग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। सीटीडी ने हाफिज को जमानत के लिए गुजरांवाला की आतंक निरोधक अदालत में पेशी के लिए लाहौर से गुजरांवाला जाते समय गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद हाफिज को गुजरांवाला आतंक निरोधक अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। सीटीडी जल्द ही हाफिज के खिलाफ आरोप-पत्र दायर करेगी। सीटीडी ने कथित तौर पर हाफिज के खिलाफ 23 मामले दर्ज किए हैं, जिनमें 12 मामले उसके ट्रस्ट की ओर से 'आतंकवाद वित्त पोषण' से संबंधित है। लश्कर प्रमुख हाफिज ने पाकिस्तान में जमात-उद-दावा नाम से एक राजनीतिक संगठन भी बना रखा है।

इससे पहले सोमवार को मदरसे की भूमि को अवैध कार्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने के एक मामले में लाहौर की आतंक निरोधी अदालत ने मुंबई आतंकी हमले का गुनहगार और जमात-उद-दावा के प्रमुख आतंकी सरगना हाफि ज सईद और तीन अन्य को जमानत दे दी थी। सईद के अलावा हाफि ज मसूद, आमेर हमजा और मलिक जफ र को 31 अगस्त तक 50,000 पाकिस्तानी रुपए के मुचलके पर अंतरिम जमानत दी गई। सुनवाई के दौरान आरोपियों के वकील ने अदालत से जमानत की याचिका स्वीकार करने का आग्रह करते हुए कहा कि जमात-उद-दावा भूमि के किसी भी टुकड़े का अवैध रूप से उपयोग नहीं कर रहा है। इस बीच, लाहौर हाईकोर्ट ने संघीय सरकार, पंजाब सरकार और काउंटर-टेररिज्म डिपार्टमेंट (सीटीडी) को सईद और उसके सात सहयोगियों की ओर से दायर याचिका के बारे में नोटिस जारी किया, जिसमें सीटीडी ने एक मामले में चुनौती भी दी थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned