script

Video: योग दिवस पर जयपुरवासियों ने योग से जाने अच्छी सेहत के राज, ऐसे किया पीएम मोदी के जज्बे को सलाम

locationजयपुरPublished: Jun 21, 2018 05:52:58 pm

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि ‘एक वजीर और एक फकीर’ ने सार्थक पहल और प्रयास करते हुए योग को अन्तरराष्ट्रीय पहचान दिलवाई है…

Yoga Day
जयपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार सुबह से ही देश-दुनिया में लोगों ने योग किया। राजस्थान के सभी जि़लों में योग दिवस के अवसर पर आयोजन हुए। राज्य स्तरीय आयोजन कोटा में हुआ जहां योग गुरु बाबा रामदेव और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मौजूदगी में बड़ी संख्या में लोगों ने योग के विभिन्न आसान किए। इसी राज्य स्तरीय आयोजन में विश्व कीर्तिमान भी बनाया गया। यहां 2 लाख से भी ज़्यादा लोगों ने एक साथ एक ही प्रांगण में योग करके कोटा का नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाया। रिकॉर्ड के लिए मौजूद टीम ने विश्व रिकॉर्ड बनने का औपचारिक ऐलान भी किया। इसका प्रमाण पत्र बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को सौंपा गया।
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि ‘एक वजीर और एक फकीर’ ने सार्थक पहल और प्रयास करते हुए योग को अन्तरराष्ट्रीय पहचान दिलवाई है। सीएम राजे ने यहां राज्य सरकार और पतांजलि योगपीठ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित योग शिविर में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि इन्हीं लोगों के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 4 साल पहले 21 मई को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वजीर और बाबा रामदेव को फकीर से अलंकृत करते हुए कहा कि बाबा रामदेव ने अथक प्रयास करके महान विरासत योग को ग्रंथा से बाहर निकालकर आमजन तक पहुंचाया जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से इस अन्तरराष्ट्रीय पहचान मिली और विश्व के 177 देशों ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता दी। इसमें इंसाई, मुस्लिम, बौद्ध आदि धर्मो को मानने वाले राष्ट्र भी शामिल है।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में भी मनाया गया विश्व योग दिवस
विश्व योग दिवस 21 ज़ून, 2018 को कर्मचारी भविष्य निधि कार्यालय में भी योग शिविर एवं परिचर्चा का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि आयुक्त श्री पी.सी. गुप्ता द्वारा दिये गये संदेश ‘करो योग – रहो निरोग‘ के साथ योगगुरु श्री गिरीश शर्मा के निर्देशन मे योगाभ्यास करवाया गया साथ ही श्री जी.एन. चावला ने योग पर परिचर्चा की। कार्यालय के समस्त कर्मियों, परिवार जन व आसपास के लोगों ने भी बढ-चढ कर योग क्रिया एवं आसन किया। साथ ही सभी ने यह प्रण भी लिया कि आज से हम योग को नियमित दिनचर्या का हिस्सा मानेंगे और प्रति दिन योग करेंगे। हम जन-जन तक योग के फायदों को प्रचारित व प्रसारित करेंगे।
एसएमएस अस्पताल में योग दिवस पर कार्यक्रम
जयपुर के एसएमएस अस्पताल में योग दिवस पर कार्यक्रम हुआ। यहां माइग्रेन पीडितों पर योग के प्रभाव के अध्ययन की शुरुआत हुई, डॉ. अशोक पानगडिया ने किया कार्यक्रम की शुभारम्भ। इसके अन्तर्गत एक हजार लोगों पर किया जाएगा अध्ययन।
अखिल भारतीय औदीच्य महासभा, जयपुर कार्यकारणी के द्वारा योग महोत्सव कार्यक्रम
आज 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय औदीच्य महासभा, जयपुर कार्यकारणी के द्वारा चतुर्मुख महादेव मन्दिर प्रागण में योग महोत्सव कार्यक्रम किया गया जिसमे समाज के बंधुओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया7 महामन्त्री मुकेश आचार्य ने बताया कि योग गुरु रितेश पण्ड्या ने भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशीत योग, आसन, प्राणायाम करवाये। उनकी सहायक की भूमिका सोहन ज्ञानी ने निभाई। कार्यक्रम की शुरुआत प्राथना से हुई। शांति पाठ के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर राजस्थान राज्य कार्यकारणी के सचिव मनोज दवे ने सभी को नियमित योग करने की सलाह दी। महामन्त्री मुकेश आचार्य ने मंच सञ्चालन किया तथा विबिन्न आसन्नो और प्राणायाम की जीवन में महत्व एवं आवश्यकता पर प्रकाश डाला।
योग दिवस पर नगर निगम पार्क में हुआ शिविर का आयोजन
आमेर रोड पर नगर निगम पार्क में भी सुबह 7 से 8 बजे तक योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विश्व योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय लोग भी शामिल हुए और विभिन आदान कर स्वस्थ रहने का संकल्प लिया।

योग दिवस पर पिंकसिटीवासियों ने दिखाया अच्छी सेहत का जज्बा
योग दिवस में शहरवासियों ने दिखाया अच्छी सेहत का जज्बा महिला बच्चों ने भी शिविर में लिया हिस्सा जयपुर। विश्व योग दिवस पर आज जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। वहीं शहरभर में सरकारी व सामाजिक संस्थाओं की ओर से भी योग शिविर लगाए गए। योग दिवस पर आज सुबह पूरा शहर ही योग में दिखा। पार्क गली मोहल्ले सरकारी कार्यालय परिसरों में लोग उत्साह से योग करते नजर आए। उत्तर पश्चिम रेलवे जोन महाप्रबंधक टीपी सिंह व अन्य रेलवे अधिकारी व कर्मचारियों ने भी योग शिविर में भाग लिया। एसएमएस मेडिकल कॉलेज में भी योग शिविर लगाया गया जिसमें एसएमएस मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों ने भी योग किया। जवाहर सर्किल पर न्यूट्रीलाइफ संस्था की ओर से योग शिविर लगाया गया। श्री खाटू श्याम सेवा परिवार की ओर से आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में स्वेज फार्म स्थित महादेव पैलेस में योग शिविर आयोजित किया गया। जिसमें योग गुरु डॉ.सीमा रानी जयसवाल ने प्राणायाम, सूर्यासन, दंडासन सहित कई योग करवाए। योग शिविर में अवदेशादास महाराज ने योग के फायदे बताए। कार्यक्रम के संयोजक प्रवीण शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर सुनील कौशिक ,ओम प्रकाश शर्मा, महेश सैन, सोनिया कौसिक, विनोद शर्मा, सुरेंद्र शर्मा, दीपक पारीक, रामावतार शर्मा, बनवारी, मुरारी लाल,बच्चू मीना, सत्यनारायण सिंह सहित 350 महिला, पुरुषों और बच्चों योग किया।

ट्रेंडिंग वीडियो