scriptहर साल बढ़ता ‘इंटरनेट बंद’ का ग्राफ: जम्मू-कश्मीर के बाद राजस्थान में सर्वाधिक इंटरनेट कर्फ्यू | Internet Curfew for Constable Exam- Internet Off in Rajasthan | Patrika News

हर साल बढ़ता ‘इंटरनेट बंद’ का ग्राफ: जम्मू-कश्मीर के बाद राजस्थान में सर्वाधिक इंटरनेट कर्फ्यू

locationजयपुरPublished: Jul 15, 2018 10:00:39 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान में पिछले 7 माह में ही शनिवार को 9वां मौका था, जब मोबाइल इंटरनेट बन्द कर दिया गया।

Internet ban
जयपुर। राज्य में पिछले 7 माह में ही शनिवार को 9वां मौका था, जब मोबाइल इंटरनेट बन्द कर दिया गया। इससे जनता को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे बाद तक ई-वॉलेट, कैब, ऑनलाइन फूड, ई-कॉमर्स, ऑनलाइन टिकट बुकिंग आदि सेवाएं ठप रहीं।
इससे प्रदेश में 15 करोड़ तथा जयपुर जिले में 4 करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित हुआ। इतना ही नहीं अब रविवार को भी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के चलते सुबह
से शाम 5 बजे तक मोबाइल इंटरनेट कर्फ्यू जारी रहेगा।
जम्मू-कश्मीर के बाद राजस्थान दूसरा राज्य है, जहां पिछले साढ़े तीन साल में मोबाइल इंटरनेट सर्वाधिक बार बंद हुआ। वर्ष 2015 से 14 जुलाई 2018 तक जम्मू कश्मीर में 92 व राजस्थान में 26 बार इंटरनेट बंद रहा। पिछले 6 वर्ष में देश में 172 बार इंटरनेट शट-डाउन हुआ है।
राज्य में इस स्थिति को लेकर बीएसएनएल व अन्य निजी ऑपरेटरों ने दूरसंचार विभाग के समक्ष आपत्ति भी जताई है। सोशल मीडिया के कारण मोबाइल इंटरनेट के जरिए ऑपरेटरों को मोटा राजस्व मिल रहा है।
ऐसे में चिन्तित ऑपरेटरों की कुछ माह पहले राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक भी हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक बीएसएनएल ने तो दिल्ली मुख्यालय व दूरसंचार विभाग को अलग से इस मामले में हस्तक्षेप की जरूरत जताई है।
वर्ष 2015 से अब तक
राज्य——————————बाधित रहा
जम्मू-कश्मीर———————92
राजस्थान————————26
हरियाणा————————-12
उत्तरप्रदेश———————–11
गुजरात————————–10
बिहार—————————-9
पंजाब, महाराष्ट्र—————–4
मध्य प्रदेश———————-3

कांस्टेबल भर्ती: बांहें कटवाईं, गहने उतरवाए
राज्य में 13142 पदों के लिए हो रही कांस्टेबल भर्ती के लिए शनिवार को पहले दिन 664 केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा हुई। परीक्षा केन्द्रों पर पूरी बाजू की शर्ट पहनकर आए परीक्षार्थियों की शर्ट खुलवा दी गई, तो कहीं शर्ट की बांह कटवा दी गई। दुपट्टे, जूते, महिला अभ्यर्थियों के गहने, कड़े आदि भी बाहर खुलवा लिए गए। पहले दिन करीब 7.50 लाख में से करीब 5 लाख अभ्यर्थियाें ने परीक्षा दी। जयपुर में 199 केंद्रों पर करीब 2.50 लाख में से 70 फीसदी परीक्षार्थी बैठ पाए। दूसरे दिन रविवार को भी 2 चरणों में होगी। इसमें 7 लाख से अधिक परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो