scriptइंटर्नशिप अब सिर्फ सरकारी स्कूल में ही | Internships now the only government school | Patrika News

इंटर्नशिप अब सिर्फ सरकारी स्कूल में ही

locationजयपुरPublished: Sep 20, 2016 11:06:00 pm

Submitted by:

Ajay Sharma

शिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षणाॢथयों को संस्थान अब मनमर्जी से किसी भी स्कूल से इंटर्नशिप नहीं करवा सकेंगे। इसके लिए जिला स्तर पर गठित समिति अनुमति देगी, जिसके बाद संस्थान एेसा कर सकेंगे।

 Internships now the only government school

Internships now the only government school

जयपुर. शिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षणाॢथयों को संस्थान अब मनमर्जी से किसी भी स्कूल से इंटर्नशिप नहीं करवा सकेंगे। इसके लिए जिला स्तर पर गठित समिति अनुमति देगी, जिसके बाद संस्थान एेसा कर सकेंगे।

आवेदन करना होगा
प्रदेश में शिक्षक प्रशिक्षण के आठ सौ से अधिक संस्थान है। जिनमें शिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। इंटर्नशिप भी इसी का एक भाग होता है। पहले तो संस्थान अपनी मर्जी और सुविधा के हिसाब से कहीं से भी इंटर्नशिप करवा लेते थे। अब संस्थानों खासकर निजी को जिला स्तरीय समिति के सामने आवेदन कर अनुमति लेनी होगी।
शिक्षकों की कमी वाले स्कूल होंगे आवंटित

प्रशिक्षार्थी प्राइवेट स्कूल में अपनी इंटर्नशिप अब नहीं कर सकेंगे। इन्हें सिर्फ सरकारी स्कूल में ही इंटर्नशिप करनी होगी। सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने और इंटर्नशिप की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए नया कदम उठाया है। शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि हर जिले में प्रारंभिक शिक्षा के डीईओ के समन्वय में एक कमेटी होगी। प्रशिक्षण संस्थानों को इस कमेटी के समक्ष आवेदन करना होगा। कमेटी में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, प्रथम एवं द्वितीय तथा प्रधानाचार्य, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) सदस्य होंगे। बी.एड. एवं डी.एल.एड. प्रशिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत षिक्षार्थियों का इंटर्नशिप कार्यक्रम राजकीय स्कूलों में ही होगा। ऐसा होने से राज्य में हर साल एक लाख से अधिक बी.एड. और डी.एल.एड. करने वाले अभ्यर्थी सरकारी स्कूलों में इंटर्नशिप के दौरान पढ़ा सकेंगे। इंटर्नशिप के लिए प्रशिक्षणार्थियों को खासतौर पर वे स्कूल आवंटित किए जाएंगे, जहां शिक्षकों की कमी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो