इंटरव्यू के दौरान रहें सजग

इंटरव्यू के दौरान रहें सजग

Shalini Agarwal | Publish: Sep, 10 2018 03:11:37 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

अगर जॉब के लिए कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो कुछ खास बातों का खयाल रखें। जानते हैं इंटरव्यू में सफलता के लिए जरूरी बातों को-

पहनावे पर ध्यान दें
ध्यान रखें कि आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं न कि सुपरमार्केट खरीदारी करने। इसलिए फॉर्मल ड्रेस पहनकर ही इंटरव्यू देने जाएं। आपकी अप्रोच प्रोफेशनल होनी चाहिए। हो सकता है कि संभावित एम्प्लॉयर आपका सोशल मीडिया अकाउंट भी चेक करे। इसलिए वहां पर खराब फोटोज आपके इंटरव्यू को खराब कर सकते हैं।


समय पर पहुंचें
हो सकता है कि आप इंटरव्यू देने के लिए घर से समय पर निकले हों, पर खराब ट्रैफिक या गूगल मैप पर एड्रेस न मिल पाने के कारण देरी से पहुंचे हों। पर ये सब कारण इंटरव्यूअर के लिए मायने नहीं रखते हैं। आपको प्रोफेशनलिज्म का पालन करना चाहिए और इंटरव्यू के लिए समय से पहले ही सही जगह पर पहुंच जाना चाहिए।
सैलेरी की बात बाद में...
कुछ कैंडिडेट्स की आदत होती है कि वे इंटरव्यू के शुरुआत में ही सैलेरी के बारे में विचार-विमर्श करने लग जाते हैं। इस तरह वे कंपनी की निगाह में नेगेटिव हो जाते हैं। कंपनी पहले आपको पूरी तरह से परखना चाहती है, उसके बाद वह सैलेरी के बारे में बात करती है। वह आपकी योग्यताओं के मुताबिक आपको सैलेरी ऑफर करने की प्लानिंग करती है।


फोन साइलेंट रखें
कुछ कैंडिडेट्स इंटरव्यू में जेब में फोन रखकर ले जाते हैं। इंटरव्यू के दौरान फोन बजता रहता है और उनका इम्प्रेशन खराब हो जाता है। आजकल फोन कभी शांत नहीं होता, पर नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते समय आपको इसे स्विच ऑफ या साइलेंट कर देना चाहिए। कई बार गैरपेशेवर अंदाज से इंटरव्यूअर जानने की कोशिश करते हैं और छोटी-छोटी गलतियां भारी पड़ जाती हैं।


बुराई से बचें
अगर पहले भी किसी कंपनी में जॉब कर चुके हैं और भावी एम्प्लॉयर पुराने एम्प्लॉयर या बॉस के बारे में आपसे सवाल करे तो उसकी बुराई करने से बचें। आप बॉस को दोष देंगे तो यह माना जाएगा कि आप जिम्मेदारी लेने से बचते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned