script‘496 उद्योगों की जांच कर 9.70 करोड़ रुपए की लगाई पैनेल्टी’ | investigating of 496 industries, 9.70 crore Penalty | Patrika News

‘496 उद्योगों की जांच कर 9.70 करोड़ रुपए की लगाई पैनेल्टी’

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 07:43:17 pm

Submitted by:

anant

पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने विधानसभा में कहा कि वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से प्रदेश में कई जगह विजिलेंस स्कवॉड का गठन किया गया है। साथ ही, 496 उद्योगों की जांच कर 9.70 करोड़ रुपए की पैनेल्टी भी लगाई गई है।

'496 उद्योगों की जांच कर 9.70 करोड़ रुपए की पैनेल्टी'

‘496 उद्योगों की जांच कर 9.70 करोड़ रुपए की पैनेल्टी’

पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने विधानसभा में कहा कि वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से प्रदेश में कई जगह विजिलेंस स्कवॉड का गठन किया गया है। साथ ही, 496 उद्योगों की जांच कर 9.70 करोड़ रुपए की पैनेल्टी भी लगाई गई है। विश्नोई प्रश्नकाल में विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि भिवाड़ी में 904 इकाईयां है, जिसके लिए सीएटीपी बनी हुई है। विभाग को अब तक मिली शिकायतों में 17 फैक्ट्रियों के कनेक्शन काट दिए गए हैं और चार शिकायतें इसी महीने मिली हैं, जो निस्तारित होनी बाकी है।
-यहां विजिलेंस स्कवॉड का गठन
मंत्री ने कहा कि वायु प्रदूषण की दृष्टि से भिवाड़ी में 3 मानक चलित यंत्र और एक सर्विलांस सेंटर चल रहा है। उन्होंने कहा कि उद्योगों द्वारा वायु प्रदूषण को कम करने के लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से अलवर, पाली, जोधपुर ,भिवाड़ी सहित सभी जगह विजिलेंस स्कवॉड का भी गठन किया गया है। इससे पहले विधायक संदीप कुमार के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में विश्नोई ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र तिजारा में कुछ फैक्ट्रियों की ओर से भारी प्रदूषण फैलाये जाने के संबंध में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की जानकारी में नहीं है।
-प्रदूषण करने पर कार्यवाही

मंडल की ओर से समय समय पर उद्योगों का निरीक्षण किया जाता है, जिसके दौरान अवहेलना या प्रदूषण करते हुए पाए गए उद्योगों के खिलाफ कार्यवाही की जाती है। उन्होंने राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से की गई कार्यवाही का विवरण सदन के पटल पर रखा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो