scriptटपूकड़ा में 2150 करोड़ का निवेश, 13 हजार को रोजगार | investment of 2150 million in Tapukda, 13 thousand jobs | Patrika News

टपूकड़ा में 2150 करोड़ का निवेश, 13 हजार को रोजगार

locationजयपुरPublished: Jul 07, 2015 11:05:00 pm

Submitted by:

जिले के भिवाड़ी क्षेत्र के नए औद्योगिक क्षेत्र कारोली में 2 हजार 150
करोड़ रुपए की दो परियोजनाएं औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित होंगी, जिसमें
13 हजार 500 लोगों को रोजगार मिलेंगे। Tpukdha investment of 2150 million, 13 thousand jobs

जिले के भिवाड़ी क्षेत्र के नए औद्योगिक क्षेत्र कारोली में 2 हजार 150 करोड़ रुपए की दो परियोजनाएं औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित होंगी, जिसमें 13 हजार 500 लोगों को रोजगार मिलेंगे। रीको ने कारोली औद्योगिक क्षेत्र में पांच गांवों की करबी 55 एकड़ जमीन अधिग्रहित की है। जमीन पर विकास कार्य जल्दी शुरू किया जाएगा।

इन परियोजनाओं को राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम-2014 के तहत कस्टमाइज्ड पैकेज का लाभ दिया जाएगा। भिवाड़ी के कारोली औद्योगिक क्षेत्र में मोबाइल फोन, एलईडी टीवी और इनसे संबंधित उत्पादों की 2 हजार 150 करोड़ रुपए की दो परियोजनाएं स्थापित होंगी।

भिवाड़ी के पथरेड़ी में भी एक इकाई स्थापित होगी। नीमराणा जापानी जोन में डाइकिन समूह की सहायक कम्पनी डाइकिन एयर कंडीशनिंग इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड 500 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है।

पहली परियोजना

कंपनी : इंटेक्स समूह प्रवर्तित जिओ-टेक एंटरप्राइजेज कम्पनी प्राइवेट लिमिटेड

निवेश : 1000 करोड़ रुपए

जमीन लेगी : 50 एकड़

रोजगार : करीब 7 हजार 500 व्यक्तियों को

दूसरी परियोजना

कंपनी : माइक्रोमेक्स समूह की भगवती प्रोडक्ट्स लिमिटेड

निवेश : 500 करोड़ रुपए

जमीन लेगी : 50 एकड़

रोजगार : करीब 6000 को लोगों को

ये भी तैयारी

50-50 एकड़ जमीन का एमओयू

रीको ने दोनों कंपनियों को जमीन देने का एमओयू किया है। अधिग्रहित जमीन पर विकास कार्यों के लिए जल्दी निविदाएं जारी की जाएंगी। इसके साथ जमीन पर प्लानिंग के अनुसार चिह्निकरण किया जाएगा। फिर इन दोनों कम्पनियों को जमीन आवंटित की जाएगी।

काश्तकारों को भी साथ मिलेगी

जिन काश्तकारों की जमीन रीको ने अधिग्रहित की है उनको प्लानिंग के अनुसार जल्दी विकसित जमीन दी जाएगी। यह कार्य अगले चार से छह माह में पूरा कर लिया जाएगा।

सरकार की मंजूरी से होगा फायदा

रीको खुशखेड़ा के वरिष्ठ महाप्रबन्धक एके कोठारी ने बताया कि केबिनेट की बैठक में इन निवेश की परियोजनाओं को मंजूरी मिलने का मतलब यह कार्य एक कदम और आगे बढ़ गया है। दोनों कम्पनियों में 13 हजार से भी अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो