scriptराजधानी में सौ कम्पनियों से किए जाएंगे 10 हजार करोड़ के एमओयू व एलओआई | investment rajasthan summit in jaipur | Patrika News

राजधानी में सौ कम्पनियों से किए जाएंगे 10 हजार करोड़ के एमओयू व एलओआई

locationजयपुरPublished: Dec 30, 2021 08:37:45 pm

Submitted by:

Jaya Gupta

– जयपुर में 5 जनवरी को होगा जिला स्तरीय इन्वेस्टमेंट समिट

invest_rajasthan_press_confrence.jpg

जयपुर। इन्वेस्टमेंट राजस्थान समिट से पहले 5 जनवरी को जयपुर में जिला स्तरीय इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन किया जाएगा। जयपुर समिट में सौ कम्पनियों से 10 हजार करोड़ से अधिक के एमओयू (मेमोरेण्डम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) व एलओआई (लेटर ऑफ इंटेंट) किए जाएंगे। गुरुवार को हुई प्रेसवार्ता में जानकारी देते हुए जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि खाद्य पदार्थ, शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, तेल, हैंडीक्राफ्ट, आईटी, लॉजिस्टिक, कपड़े, फूड पार्क आदि क्षेत्रों की कम्पनियों से एमओयू व एलओआई किए जाएंगे। ज्ञान विहार विश्वविद्यालय से 500 करोड़ का एमओयू किया जाएगा। इससे करीब पांच हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में काम कर रही कम्पनी उर्जा ग्राम से भी एमओयू किया जाएगा। नेहरा ने बताया कि चार-पांच नए औद्योगिक क्षेत्र (मातासूला, तूंगा, निमोडिया आदि) बनाए जा रहे हैं। जिनसे एलओआई किए जाएंगे, उन्हें इन क्षेत्रों में जमीन दी जाएगी। 5 जनवरी को जो एमओयू किए जाएंगे, 24-25 जनवरी को उनके शिलान्यास करने का प्रयास किया जाएगी।

रिसर्जेंट राजस्थान के एमओयू हवा में किए गए थे – शर्मा


प्रेसवार्ता में डीआइसीसी जयपुर ग्रामीण के जीएम सुभाष शर्मा ने कहा कि रिसर्जेंट राजस्थान के दौरान एमओयू हवा में किए गए थे। इस बार ऐसा नहीं हैं। जिनके पास अपनी भूमि है, उनसे एमओयू किए जा रहे हैं। पिछली बार प्रदेेश मेें एक किया गया था, इस बार जिला स्तर पर कर रहे हैं।

24 और 25 जनवरी को इन्वेस्ट राजस्थान समि ट

24 और 25 जनवरी को इन्वेस्ट राजस्थान समि ट को इस बार नए तरीके से कराने की तैयारी है, ताकि अधिक से अधिक निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारा जा सके। इसके लिए पहली बार सरकार ने मुख्य शिखर सम्मेलन से पहले जिलों में भी ऐसे निवेश सम्मेलन कराने की योजना है। इसके अनुसार सभी जिलों में मुख्य समिट से पहले एक माह तक ये सम्मेलन किए जाएंगे। 5 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश के लिए एमओयू से लेकर जमीन खरीदने तक की प्रकिया यहीं तय कर ली जाएगी। निवेश जब पक्का हो जाएगा तो उद्घाटन शिलान्यास के स्तर पर ही इसे मुख्य समिट तक लाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो