script28 करोड़ की लागत से बनेगा आइपीडी भवन | ipd bhawan | Patrika News

28 करोड़ की लागत से बनेगा आइपीडी भवन

locationजयपुरPublished: Feb 20, 2020 08:09:34 pm

Submitted by:

Avinash Bakolia

– आठ मंजिला होगा यह भवन, तीन फ्लोर की भूमिगत बनेगी पार्किंग

sms_hospital_pic.jpg
जयपुर. सवाई मानसिंह अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी। मरीजों को बैड के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोटेज भी उपलब्ध हो सकेंगे। इसके लिए अस्पताल में आठ मंजिला नया आइपीडी भवन बनाया जाएगा।
28 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस आइपीडी ब्लॉक में तीन फ्लोर का भूमिगत पार्किंग तैयार की जाएगी। ताकि मरीजों के परिजनों और चिकित्सकों के लिए पार्किंग की समस्या दूर हो सकेगी। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी ने बताया कि प्रथम तल से सात तल तक आइपीडी बैड होंगे। इनमें सात सौ बैड लगाए जाएंगे। ताकि मरीजों को बैड नहीं मिलने में परेशानी नहीं हो। वर्तमान में बने कोटेज को तोड़कर उनके स्थान पर ग्राउंड फ्लोर पर कोटेज बनाए जाएंगे। इतना ही नहीं आठवें तल पर प्राइवेट रूम्स और सुइट बनेंगे।
परिजनों को मिलेगा फाइव स्टार जायका
जानकारी के अनुसार आइपीडी ब्लॉक के प्रथम तल ही फूड कोर्ट बनेगा। इस फूड कोर्ट में फाइव स्टार होटल की तर्ज पर परिजनों को खाना मिलेगा। अभी तक एसएमएस अस्पताल परिसर में कहीं पर भी फूड कोर्ट नहीं है। इस वजह परिजनों को अस्पताल के बाहर खाने जाना पड़ता था।
एक ही जगह पर होंगे विभाग
अस्पताल अधीक्षक डॉ. डी.एस. मीणा ने बताया कि आइपीडी ब्लॉक में लगने वाले सात सौ बैड का विभाजन किया जाएगा। मेडिसिन, सर्जरी, ऑर्थोपेडिक, न्यूरोसर्जरी, सीटी सर्जरी जैसे कई विभाग बिखरे हुए हैं। ऐसे में मेडिसिन या अन्य विभाग एक ही जगह पर होंगे। साथ ही सैम्पल की जांच करने के लिए लैब भी बनाई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो