scriptiPhone 12 पानी के अंदर भी करेगा काम | iPhone 12 will work under water also | Patrika News

iPhone 12 पानी के अंदर भी करेगा काम

locationजयपुरPublished: Mar 06, 2020 12:14:06 pm

Submitted by:

poonam shama

ऐपल की ओर से खास iPhone डिस्प्ले डिजाइन किया गया है, जो पानी के अंदर भी काम करेगा। कैलिफोर्निया की कंपनी ऐपल ने एक नई टेक्नॉलजी से जुड़े प्लान की आउटलाइन शेयर की है, जिसकी मदद से यूजर्स शावर में भीगते हुए या पानी के अंदर भी अपने फेवरिट ऐप को यूज कर पाएंगे। इस सप्ताह पब्लिश हुए पेटेंट में बताया गया है कि खास डिस्पले टेक की मदद से अंडरवॉटर फटॉग्रफी की जा सकेगी और फोन का डिस्प्ले भीग जाने के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

iPhone 12 पानी के अंदर भी करेगा काम

iPhone 12 पानी के अंदर भी करेगा काम

यूएस पेटेंट ऐंड ट्रेडमार्क ऑफिस में फाइल किए गए ब्लूप्रिंट में बताया गया है कि ऐपल पहली बार पूरी तरह वॉटरप्रूफ डिस्प्ले ला सकता है। यह टेक्नॉलजी फ्यूचर आईफोन्स में देखने को मिल सकती है और इसकी मदद से फोन का डिस्प्ले पूरी तरह भीगा होने पर भी काम करेगा और टच-रिस्पॉन्स देगा। मार्केट में मौजूद स्मार्टफोन्स की स्क्रीन पर पानी होने या इसके भीगे होने पर इन्हें टच-इनपुट्स नहीं दिए जा सकते। इसके अलावा वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन्स को भी पानी के अंदर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता क्योंकि इनका डिस्प्ले पानी की परत के साथ
किए गए टच पर रिस्पॉन्ड नहीं करता।
पूरी तरह डूबा होने पर भी करेगा काम
पेटेंट के डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि कैपेसिटिव या प्रेशर सेंसिंग की मदद से मोबाइल डिवाइस फोर्स या टच सेंसिंग कर पाएंगे। इसका मतलब है कि डिवाइस का डिस्प्ले उंगलियों के प्रेशर और पानी की बूंदों की वजह से पड़ने वाले प्रेशर में अंतर समझ पाएगा। ऐपल का कहना है कि नई टेक्नॉलजी की मदद से डिस्प्ले ऐसी हालत में भी काम करेगा, जब यह किसी तरल में पूरी तरह डूबा हो। iPhone 7 के बाद ऐपल के सभी आईफोन मॉडल्स IP68 रेटिंग के साथ आते हैं, यानी कि वे दो मीटर गहराई तक पानी में आधे घंटे तक डूबने पर भी खराब नहीं होते और वॉटरप्रूफ हैं।
iPhone 12 में मिल सकता है टेक
पानी या किसी और लिक्विड में भीगे होने की स्थिति में आप इन डिवाइसेज के डिस्प्ले पर स्क्रॉल नहीं कर सकते।इतना ही नहीं, आईफोन के डिस्प्ले पर पानी की कुछ बूंदें भी हों तो स्क्रीन का इस्तेमाल टच-इनपुट्स देते हुए नहीं किया जा सकता। यह नया पेटेंट ऐपल की ओर से अगस्त में फाइल किया गया था और इसे हाल ही में पब्लिश किया गया है। ऐसे में नई डिस्प्ले टेक्नॉलजी iPhone 12 में देखने को मिल सकती है और नई सीरीज ऐपल इस साल सितंबर में लॉन्च कर सकता है। बता दें, आईफोन में देने से पहले ऐपल इस डिस्प्ले को iPad या Apple Watch में भी टेस्ट कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो