आईपीएल सत्र 2020 का कार्यक्रम घोषित, जयपुर में होंगे पांच मैच

राजस्थान रॉययल्स के दो मैच गुवाहाटी में संभावित, 2 अप्रेल को राजस्थान का मैच चेन्नई से

जयपुर/नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को इंडियम प्रीमियर लीग (आईपीएल) सत्र 2020 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। कार्यक्रम के अनुसार जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में पांच मैच खेले जाएंगे, जिसमें राजस्थान रॉयल्स 21 अप्रेल को सनराइजर्स हैदराबाद, 25 अप्रेल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, 29 अप्रेल को किंग्स इलेवन पंजाब, 4 मई को चेन्नई सुपर किंग्स और 11 मई को मुुंबई इंडियंस से खेलेगी। वहीं दो अन्य मैच गुवाहाटी में हो सकते हैं इसमें 5 अप्रेल को दिल्ली कैपिटल्स और 9 अप्रेल को कोलकाता नाइटराइडर्स के मैच हैं। हालांकि इन मैचों के खिलाफ राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है, फैसला आने के बाद ही ये साफ हो पाएगा की ये मैच जयपुर में नहीं होंगे। राजस्थान रॉयल्स ने गुवाहाटी को इस बार अपना नया वेन्यु बनाया है और इस निर्णय के बारे में बीसीसीआई ने भी राजस्थान रॉयल्स को अपनी सहमति दे दी है। ऐसे में यह तय है कि ये मैच गुवाहाटी में ही होंगे।
शनिवार को डबल हैडर नहीं
टूर्नामेंट का नॉकऑउट का चरण अभी घोषित नहीं किया गया है। लीग चरण का आखिरी मैच बेंगलुरु में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के बीच 17 मई को खेला जाएगा। शनिवार का डबल हैडर समाप्त किए जाने से इस बार टूर्नामेंट एक सप्ताह बढ़ गया है। पिछली बार यह 44 दिन तक चला था लेकिन इस बार यह 50 दिनों तक चलेगा। इस सत्र में सिर्फ रविवार के दिन ही दो मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में छह डबल हैडर होंगे जो रविवार को खेले जाएंगे। लीग चरण में मैचों का समय रात 8 बजे होगा। रविवार को डबल हैडर मैच का एक समय शाम 4 बजे रहेगा। लीग दौर में सभी टीमों के बीच 56 मैच खेले जाएंगे और लीग चरण का अंत 17 मई को होगा। आईपीएल का फाइनल मैच 24 मई को खेला जाएगा।
द. अफ्रीका दौरे के 11 दिन बाद ही शुरू
लोढा समिति ने सिफारिश की थी कि भारत के आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच और आईपीएल के उद्घाटन मुकाबले के बाच 15 दिनों का अंतर होना चाहिए लेकिन टूर्नामेंट भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 18 मार्च को कोलकाता में तीन मैचों की सीरीज के समाप्त होने के 11 दिनों बाद ही शुरू हो रहा है। आईपीएल की कई टीमों ने अपने आधिकारिक ट््िवटर हैंडिल से अपने मैचों का कार्यक्रम भी जारी किया है।
इस बार नए नियम भी
इस बार आईपीएल में कुछ नए नियम भी देखने को मिलेंगे। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 सत्र में कन्कशन सब्स्टीट््यूट नियम लागू किया जाएगा। यानी अगर किसी खिलाड़ी को बल्लेबाजी या गेंदबाजी के दौरान सिर में चोट लग जाती है तो वह मैच से बाहर जा सकता और उसके स्थान पर कोई और खिलाड़ी मैच में आ सकता है। इसके अलावा फ्रंट फुट नोबॉल पर अतिरिक्त अम्पायर नजर रखेगा।

Show More
satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned