scriptआईपीएल 2021 : टीवी और स्मार्टफोन पर लाइव मैच देखने का मजा होगा दोगुना | ipl, bcci, tv | Patrika News

आईपीएल 2021 : टीवी और स्मार्टफोन पर लाइव मैच देखने का मजा होगा दोगुना

locationजयपुरPublished: Apr 08, 2021 04:46:09 pm

Submitted by:

Satish Sharma

तकनीकी के जरिए मिलेगी कैच से लेकर रन बचाने तक की जानकारी … 32 से 36 कैमरों के बीच होंगे खिलाड़ी …इस बार क्षेत्ररक्षण से जुड़े आंकड़े बढाएंगे रोमांच

आईपीएल 2021 : टीवी और स्मार्टफोन पर लाइव मैच देखने का मजा होगा दोगुना

आईपीएल 2021 : टीवी और स्मार्टफोन पर लाइव मैच देखने का मजा होगा दोगुना

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सत्र 2021 अब एक दिन दूर है और पिछली बार की तरह कोरोना महामारी के कारण इस बार भी ये सीजन बंद दरवाजों के बीच खेला जाएगा। अब ऐसे में चुनौती है कि दर्शकों को किस तरह से आईपीएल का रोमांच दिखाया जाए। ऐसे में प्रसारणकता चैनल ने इस बार तकनीकी नवाचारों (टेक्निकली इनोवेशन) का समावेश किया है। आईपीएल के इस 14वें संस्करण में ये नवाचार देखने को मिलेंगे। टीवी और स्मार्टफोन पर लाइव मैच देखने वालों को ये इनोवेशन पसंद आएंगे।
चैनल का इरादा प्रशंसकों को इसी तरह का माहौल देने का रहेगा जैसा कि स्टेडियम में होता है। उसी के अच्छे कवरेज के लिए ये योजना बनाई है साथ ही दर्शकों को कुछ नया भी देखने को मिलेगा। विशेष रूप से क्षेत्ररक्षण और विकेटों के बीच दौड़ लगाने जैसी चीजों पर और पारदर्शिता आएगी, जबकि स्पीड को भी देखा जा सकता है। चैनल इस बार स्टेडियम के हिसाब से 32-36 कैमरे लगाएगा।
अब क्षेत्ररक्षण पर फोकस
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चैनल के मुखिया ने बतायसा कि अब तक बल्लेबाजी और गेंदबाजी से जुड़े विश्लेशण पर काफी जोर दिया गया है वहीं इस मामले में क्षेत्ररक्षण काफी पिछड़ गया है । ऐसे में इस सीजन से हम इसे अपनाने वाले हैं, खेल में चरणों के लिए क्षेत्ररक्षण का एक वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन है। कैच से लेकर रन बचाने की तक की जानकारी रखी जाएगी।
बाउंड्री लाइन पर कैच का 3 डी व्यू
जानकारी के मुताबिक इस बार इस तरह की तकनीक भी देखने को मिलेगी कि अगर किसी खिलाड़ी ने बाउंड्री लाइन पर कैच पकड़ा है तो उसके हर तरफ का व्यू आपको देखने को मिले। टीवी पर जब हर एक एंगल होगा तो थ्री डी की तरह से हर एंगल को देखा जा सकेगा। इस तरह किसी भी प्रकार की कोई परेशानी क्षेत्ररक्षण या बल्लेबाज की तरफ को नहीं होगी ये तकनीकी तीसरे अंपायर के लिए वरदान साबित होगी।
दर्शकों को ये मिलेगी जानकारी
किस खिलाड़ी ने कितने कैच पकड़े, कितने कैच छोड़े और कितना कन्वर्जन रेट कैच
किस खिलाड़ी ने तीस गज के दायरे में सबसे ज्यादा रन बचाए
किस खिलाड़ी ने आउट फील्ड में टीम के लिए रन बचाए
विकेट के बीच किस गति से दौड़े बल्लेबाज : इस बार सबसे खास ये चीज करने वाले हैं कि दो खिलाड़ी विकेट के बीच में जब दौड़ लगाते हैं तो कितनी तेजी से दौड़ते हैं
कौन सी ऐसी जोड़ी है जो सबसे तेज विकेट के बीच में दौड़ लगाती है
आंकड़ों के आधार पर क्षेत्ररक्षण के जरिए ये भी दिखाया जा सकता है कि कौन सी टीम कमजोर है और कौन सी टीम ताकतवर है।
700 से अधिक क्रू और 90 कॉमेंटेटर
इस बार के सीजन में प्रसारणकर्ता की ओर से कवरेज के लिए 700 से अधिक क्रू और 90 कॉमेंटेटर मैच के सजीव हाल की जानकारी देंगे। ये सभी 60 से 75 दिन कोविड-19 की एसओपी में रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो