scriptकहीं अंडरवर्ल्ड की ‘पिच’ पर तो नहीं खेला जा रहा आइपीएल मैच, ऐसे संचालित होता है फिक्सिंग का खेल | IPL fixing Bookies Connection from underworld | Patrika News

कहीं अंडरवर्ल्ड की ‘पिच’ पर तो नहीं खेला जा रहा आइपीएल मैच, ऐसे संचालित होता है फिक्सिंग का खेल

locationजयपुरPublished: May 12, 2019 01:05:33 am

Submitted by:

Kamlesh Sharma

आइपीएल के मैचों में चौके-छक्के लगने पर झूम रही जनता कहीं वही खेल तो नहीं देख रही है, जो उसे दिखाया जा रहा हो।

ipl
जयपुर। आइपीएल के मैचों में चौके-छक्के लगने पर झूम रही जनता कहीं वही खेल तो नहीं देख रही है, जो उसे दिखाया जा रहा हो। जयपुर पुलिस की पकड़ में आए सटोरियों के मिले अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन के संकेतों के बाद पुलिस ने अपनी पड़ताल का रुख इस ओर मोड़ दिया है। पुलिस अब तक हुए मैचों के दौरान अन्तरराष्ट्रीय सरगना की जयपुर समेत अन्य शहरों में बैठे गुर्गों से हुई बातचीत की कॉल डिटेल निकलवाने में लगी हुई है। इसी के बाद यह पता चल पाएगा कि मैचों में चौके छक्के लगवाकर, कैच छोड़कर आदि के जरिए कहीं जनता को तो नहीं ठगा गया है। हालांकि पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव यह बात स्वीकार करते हैं कि मैचों में कहीं न कहीं अंडरवल्र्ड का कनेक्शन है। पुलिस इसको लेकर पड़ताल में लगी हुई है।
49 मैच, 3000 करोड़ के सट्टे का पर्दाफाश
जयपुर कमिश्नरेट पुलिस की पकड़ में आए सट्टा किंग ने आइपीएल के तहत आइपीएल के तहत जयपुर सहित अन्य शहरों में हुए 49 मैचों में 3000 करोड़ के सट्टे का पर्दाफाश किया था। पुलिस उन लोगों के बारे में पता कर रही है, जिन्होंने सट्टे में बड़ी रकम लगाई हैं। साथ ही सट्टा किंग के साथ जयपुर के साथ देशभर में कौन-कौन लोग जुड़े हैं, उनकी भी कॉल डिटेल निकलवाई जा रही है।
ऐसे संचालित होता है फिक्सिंग का खेल
1. दुबई-करांची से पहुंचती है सूचना: अंतरराष्ट्रीय सट्टा गिरोह सरगना लालचंद भोपाल-लुधियाना में बैठे खास गुर्गों के पास सूचना पहुंचाता है कि कौनसा मैच फिक्स हुआ है।

2. जयपुर, दिल्ली और कोलकाता आते हैं संकेत: भोपाल-लुधियान में बैठे सटोरिये सरगना की सूचना को जयपुर, दिल्ली और कोलकाता व देश के अन्य शहरों में स्थित नेटवर्क को मुहैया कराते हैं।
3. मैच शुरू होते ही ऑनलाइन नेटवर्क सक्रिय: कैच छोडऩे, जानबूझकर रन आउट नहीं करने जैसे निर्देश प्राप्त होते हैं और पास किए जाते हैं।

प्रत्येक मैच पर सरगना कमाता है 30 करोड़
कमिश्नरेट की जांच में सट्टे की कमाई के बंटवारे का मामला भी सामने आया है। पूछताछ में एक मैच में 60 से 70 करोड़ रुपए की कमाई की जानकारी मिली है, जिसमें अन्तरराष्ट्रीय सरगना लालचंद के खाते में तीस करोड़ जमाकर शेष राशि भोपाल, लुधियाना, कोलकाता और जयपुर के सटोरियों मे ऑनलाइन बांट दी जाती है। जो मैच फिक्स होता है, उसमें गिरोह सरगना का हिस्सा दुगना हो जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो