scriptIPL sponsorship crosses Rs 1,000 crore for the first time in 15 years | 15 साल में पहली बार आईपीएल की स्पॉन्सरशिप 1,000 करोड़ रुपये के पार | Patrika News

15 साल में पहली बार आईपीएल की स्पॉन्सरशिप 1,000 करोड़ रुपये के पार

बीसीसीआई इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के स्पॉन्सरशिप से 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करेगा। यह आईपीएल के 15 सीजनों में अब तक बीसीसीआई की ओर से अर्जित रिकॉर्ड प्रायोजन राजस्व होगा।

जयपुर

Published: March 26, 2022 06:16:55 pm

नई दिल्ली। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के स्पॉन्सरशिप से 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करेगा। यह आईपीएल के 15 सीजनों में अब तक बीसीसीआई की ओर से अर्जित रिकॉर्ड प्रायोजन राजस्व होगा। बीसीसीआई ने इस साल टाटा के रूप में एक नए शीर्षक प्रायोजक और दो नए सहयोगी प्रायोजकों के साथ करार किए हैं।
आईपीएल जीसी ने हाल ही में रुपे और स्विगी के साथ आईपीएल के केंद्रीय प्रायोजकों के रूप में नए सौदों की घोषणा की। रिपोर्ट में कहा गया है कि बोर्ड ने पहली बार सीजन के लिए सभी नौ प्रायोजन स्लॉट भरे हैं।
15 साल में पहली बार आईपीएल की स्पॉन्सरशिप 1,000 करोड़ रुपये के पार
15 साल में पहली बार आईपीएल की स्पॉन्सरशिप 1,000 करोड़ रुपये के पार
रुपे और स्विगी से सालाना 48-50 करोड़ का सौदा
बीसीसीआई के लिए दो स्रोतों से बड़ी बढ़ोतरी आ रही है। सबसे पहले इस साल प्रायोजकों की संख्या में इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, रुपे और स्विगी के साथ सालाना 48-50 करोड़ रुपये का सौदा है।
टाटा 335 करोड़ का भुगतान कर रहा
बीसीसीआई को दूसरा फायदा टाइटल स्पॉन्सरशिप डील से मिल रहा है। हालांकि टाटा समूह 335 करोड़ रुपये का भुगतान कर रहा है जो कि वीवो के भुगतान से कम है, लेकिन फिर भी बीसीसीआई लगभग 30-40 प्रतिशत अधिक कमाएगा। सूत्रों के मुताबिक डील को इस तरह ट्रांसफर किया गया है कि सभी घाटे को वीवो वहन करेगी। सूत्रों ने बताया कि बीसीसीआई को न केवल वीवो से अनुबंधित राशि मिलेगी, बल्कि आईपीएल 2022 और आईपीएल 2023 के मैचों की संख्या में वृद्धि के अनुपात में भुगतान भी मिलेगा।
विवो ने आगामी दो सत्रों के दौरान मैचों की संख्या में वृद्धि के कारण आईपीएल 2022 के लिए 484 करोड़ रुपये और आईपीएल 2023 के लिए 512 करोड़ रुपये का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की थी।
वीवो को अगले दो सीजनों में बीसीसीआई को 996 करोड़ रुपये का भुगतान करना था। अब टाटा समूह ने इसी अवधि के लिए सिर्फ 670 करोड़ रुपये गिरवी रखे हैं, जिससे घाटा वीवो द्वारा वहन किया जाएगा।
वीवो ट्रांसफर फीस भी देगा
इतना ही नहीं, बल्कि अनुबंध की समझ के अनुसार, वीवो बीसीसीआई को 'ट्रांसफर फीसÓ भी देगा जैसा कि उस समय हुआ था जब ओप्पो ने बायजू को अपने अधिकार हस्तांतरित किए थे। यह सब टाइटल स्पॉन्सरशिप स्लॉट से बीसीसीआई के लिए 600 करोड़ रुपये से अधिक का होगा। रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने पहली बार आईपीएल के सभी छह आधिकारिक पार्टनर स्लॉट भरे हैं। इनसाइड स्पोर्ट ने बताया कि स्विगी इंस्टामार्ट और रुपे नए जोड़े हैं। दोनों 48-50 करोड़ रुपये की सीमा में भुगतान कर रहे हैं। बीसीसीआई टाइटल स्पॉन्सरशिप स्लॉट से बोर्ड के खजाने में 550-600 करोड़ रुपये जुड़ जाएंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि पेटीएम आधिकारिक भागीदार के रूप में और सिएट रणनीतिक समयआउट भागीदार के रूप में जारी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरये हमारा वादा है, ताइवान पर चीनी हमले का अमरीका देगा सैन्य जवाब: US President Joe Biden"मेरे लिए ये कोई नई बात नहीं है'- IPL में खराब प्रदर्शन को लेकर Rohit Sharma की प्रतिक्रियासिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.