script

रेलवे की नई घोषणा : अगर रविवार को ट्रेन लेट हुई तो यात्रियों को मिलेगा फ्री में खाना, बस करना होगा ऐसा!

locationजयपुरPublished: Jun 19, 2018 02:11:55 am

Submitted by:

rohit sharma

रेलवे की नई घोषणा : अगर रविवार को ट्रेन लेट हुई तो यात्रियों को मिलेगा फ्री में खाना, बस करना होगा ऐसा!
 

IRCTC Free Food Policy

IRCTC Free Food Policy

जयपुर ।

रेलवे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को एक नई सुविधा देने जा रहा है। अगर आप रेल में सफर कर रहे हैं और इस दौरान आपकी ट्रेन देरी से चल रही है तो रेलवे आपको फ्री खाना उपलब्ध करवाएगा । सोमवार को रेलमंत्री ने पीयूष गोयल ने इस बात की घोषणा की।
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रविवार को अगर कोई ट्रेन पटरियों के रखरखाव के कारण अपने निश्चित समय से 5-6 घंटे देरी से चल रही है तो ट्रेन में मौजूद यात्रियों को रेलवे मुफ्त में भोजन उपलब्ध करवाएगा । रेल के निश्चित समय से देरी होने के कारण यात्रियों से भोजन का कोई पैसा नहीं वसूला जाएगा। यह सुविधा रेल में मौजूद यात्रियों के लिए बिल्कुल मुफ्त रहेगी।
गोयल ने इस दौरान पत्रकारों से बातचीत में कहा कि रेलवे रविवार को अपनी संपत्तियों के रखरखाव कार्य के कारण अगर रेल के समय में पांच-छह घंटे की देरी हो जाती है तो ट्रेन में आरक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) फ्री में भोजन व जलपान की व्यवस्था उपलब्ध करवाएगा । रेलवे ने यात्रियों की इस सुविधा का जिम्मा भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को दिया है।
फिलहाल मुफ्त भोजन की सुविधा अभी रिजर्व कैटिगरी के यात्रियों को ही दी जाएगी, अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों को यह सुविधा देने के बारे में अभी सोच-विचार किया जा रहा है। अनारक्षित यात्रियों की वास्तविक संख्या का पता लगाने में थोड़ी परेशानी होगी इसीलिए अभी ये सुविधा आरक्षित वर्ग कर यात्रियों को ही दी है।
इस दौरान गोयल ने कहा कि सप्ताह में रेल के रखरखाव का कार्य दो घंटे चलेगा, जबकि रविवार को रखरखाव का कार्य छह घंटे तक चलेगा। अगर ऐसे में रेल में यात्रियों का सफर बाधित होता है तो रेलवे उनको ये सुविधा महैया करवाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो