कोरोना काल में आईआरसीटीसी बनेगा "श्रवण कुमार", तीर्थयात्रा का सपना करेगा पूरा

जयपुर रेलवे स्टेशन से छह जनवरी को होगी रवाना देवदर्शन ट्रेन

By: SAVITA VYAS

Published: 11 Dec 2020, 09:34 PM IST

जयपुर। प्रदेश में लंबे समय से विभिन्न तीर्थों के दर्शन की चाह रखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। इस बार कोरोना के चलते देवस्थान विभाग की निशुल्क वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना निरस्त कर दी गई है। आईआरसीटीसी ने पहल करते हुए नए साल में देश के विभिन्न तीर्थों की यात्रा के लिए ट्रेन का संचालन करने की कवायद की है। इसके लिए बुकिंग भी शुरू हो गयी है। यात्रियों में यात्रा के प्रति रुझान भी देखने को मिल रहा है। यात्रा में रामायण से जुड़े धार्मिक स्थलों को शमिल किया गया है। यहीं कारण है कि स्पेशल ट्रेन को देवदर्शन ट्रेन नाम दिया गया है।

यह तीर्थ किए शामिल

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक कोरोना के चलते 9 महीने बाद ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। इसके लिए अलग-अलग शुल्क रखे गए हैं। कोरोना के मद्देनजर तमाम दिशा-निर्देशों की पालना भी की जाएगी। इसमें देश के विभिन्न तीर्थ शामिल किए गए हैं। खास बात यह है कि यह ट्रेन जयपुर से छह जनवरी से शुरू होगी। संयुक्त महाप्रबंधक पर्यटन योगेन्द्र सिंह गुर्जर ने बताया कि यात्रा में तिरुपति बालाजी दर्शन, बनारस मल्किार्जुन ज्योतिर्लिंग दर्शन, अयोध्या रामलला, हनुमानगढ़ी, कानन भवन मंदिर दर्शन, वाराणसी, तुलसी मानस मंदिर, संकटमोचन मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन, बैद्यानाथ ज्योतिर्लिंंग दर्शन, पुरी भगवान जगन्नाथ मंदिर, सूर्य मंदिर कोणार्क , लिंगराज मंदिर सहित अन्य तीर्थ शामिल हैं।

यहां से गुजरेगी

ट्रेन में स्लीपर के साथ पहली बार थ्री एसी के डिब्बे लगाए जाएंगे। ट्रेन की बुकिंग की सुविधा सहित अन्य जानकारी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ट्रेन छह जनवरी को सुबह जयपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होने के बाद अलवर, रेवाड़ी, दिल्ली, सफ रदरजंग, गाजियाबाद, लखनऊ से गुजरेगी। यात्रा की अवधि 11 रात 12 दिन की रहेगी। यात्रा के दौरान खाना सहित अन्य रहने और अन्य सुविधाएं आईआरसीटीसी की ओर से की जाएगी।

SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned