scriptसस्ता सरिया: यही है ड्रीम हाउस निर्माण का सही मौका | iron rods : This is the right opportunity to build a dream house | Patrika News

सस्ता सरिया: यही है ड्रीम हाउस निर्माण का सही मौका

locationजयपुरPublished: Jun 07, 2022 02:58:32 pm

Submitted by:

Amit Pareek

रोज सस्ता हो रहा सरिया, खरीदार के साथ डवलपर्स के लिए राहत 20 हजार रुपए क्विंटल तक गिरे दाम एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से घरेलू बाजार में कीमतें घटी

सस्ता सरिया: यही है ड्रीम हाउस निर्माण का सही मौका

फाइल फोटो

यदि ड्रीम हाउस बनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। मकान निर्माण के लिए फिलहाल गोल्डन टाइम है चूंकि सरिए की कीमतें लगातार नीचे की ओर जा रही हैं। ऐसे में यदि कम कीमत पर सस्ती मजबूती मिले तो और क्या चाहिए।
चाहे घर बनाना हो या कोई और कंस्ट्रक्शन, मजबूती के लिए सरिया सबसे जरूरी चीज है। घरों की छत, बीम और कॉलम आदि बनाने में सरिए का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है। अभी कुछ समय पहले तक सरिए के भाव आसमान छू रहा था। कुछ समय पहले 80 हजार रुपए क्विंटल के पार बिक रहा सरिया अभी करीब 60 हजार रुपए क्विंटल तक गिर चुका है। दरअसल, सरकार ने स्टील पर हाल ही एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है। इसके कारण घरेलू बाजार में स्टील के उत्पादों के दाम तेजी से गिरे हैं। सरिया की कीमतों में आई कमी की भी मुख्य वजह यही है। गिरावट का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि अप्रेल में एक समय सरिया का खुदरा भाव 82 हजार रुपए प्रति टन तक पहुंच गया था जो अभी कम होकर 62 से 63 हजार रुपए प्रति टन पर आ गया है। ब्रांडेड सरिए का भाव भी पिछले कुछ महीने में 5 से 6 हजार रुपए क्विंटल कम हो चुका है।

बारिश में घट जाती मांग
बारिश का मौसम शुरू होते ही निर्माण कार्यों में कमी आने लगती है, जिससे बिल्डिंग मैटीरियल की डिमांड खुद ही कम होने लगती है। बाजार में जैसे ही डिमांड गायब होती है सरिया समेत अन्य बिल्डिंग मैटीरियल के दाम गिरने लग जाते हैं। इन कारणों से भी कम हुई कीमत रियल एस्टेट सेक्टर के बुरे हालात भी इस समय सहयोग कर रहे हैं।

सबके लिए राहत
कच्चे माल की लागत बढऩे से मकानों की कीमत में भी इजाफा हो रहा था, जिससे मांग में कमी आना शुरू हो गई थी। लेकिन अब स्टील और सीमेंट की कीमतों में नरमी आ रही है, जिसका फायदा घर खरीदार को तो होगा ही, साथ ही डवलपर्स को भी राहत महसूस होगी।
-धीरेन्द्र मदान, अध्यक्ष, क्रेडाई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो