पंजाब की नहरों से कितना मिलेगा पानी

Irrigation In Punjab : पंजाब सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता (नहर) ने रबी फसल की सिंचाई के लिए राज्य में छह से 12 दिसंबर 2019 तक नहरों में पानी छोड़े के कार्यक्रम की सूची जारी की है।

पंजाब की नहरों में कितना मिलेगा पानी

पंजाब सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता (नहर) ने रबी फसल की सिंचाई के लिए राज्य में छह से 12 दिसंबर 2019 तक नहरों में पानी छोड़े के कार्यक्रम की सूची जारी की है।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस कार्यक्रम अनुसार रोपड़ हेड वक्र्स से निकलने वाली नहरों और ब्रांचों जिनमें सरहिन्द केनाल व्यवस्था की नहरों, पटियाला फीडर, अबोहर ब्रांच, सिधवां ब्रांच, बठिंडा ब्रांच और बिसत दुआब केनाल को क्रमश: प्राथमिकता के आधार पर पानी मिलेगा। इसी प्रकार भाखड़ा मेन लाइन की नहरों और ब्रांचों जिनमें घग्गर लिंक और इसमें मिलती घग्गर ब्रांच और पटियाला माइनर जोकि ग्रुप बी में हैं, को प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा। भाखड़ा मैन लाईन में से निकलने वाली ए ग्रुप को बाकी बचा पानी मिलेगा। इसी प्रकार हरीके और $िफरो•ापुर हेड वक्र्स से निकलने वाली नहरों और ब्रांचों, जिनमें सरहिन्द फीडर में से निकलती अबोहर ब्रांच लोअर और इसके रजबाहों को जोकि ग्रुप बी में हैं, को प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा, जबकि सरहिन्द फीडर में से निकलते सभी ग्रुप ए के रजबाहों को बाकी बचा पानी मिलेगा।

hanuman galwa
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned