और थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा इसरो के नए मिशन कार्टोसैट-3 का

और थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा इसरो के नए मिशन कार्टोसैट-3 का
और थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा इसरो के नए मिशन कार्टोसैट-3 का

Neeru Yadav | Updated: 12 Sep 2019, 04:12:16 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

देश का सबसे ताकतवर निगरानी सैटेलाइट कार्टोसेट या यूं कहें अंतरिक्ष में भारत के ब्रह्मास्त्र को लांच होने में अभी थोड़ा वक्त और लग सकता है। वैसे तो अक्टूबर में इसकी लांचिंग होनी थी लेकिन इसरो के चन्द्रयान-2 मिशन में आई गड़बड़ी ने इस ताकतवर सैटेलाइट की लांचिंग अभी थोड़ी टाल दी है।

देश का सबसे ताकतवर निगरानी सैटेलाइट कार्टोसेट या यूं कहें अंतरिक्ष में भारत के ब्रह्मास्त्र को लांच होने में अभी थोड़ा वक्त और लग सकता है। वैसे तो अक्टूबर में इसकी लांचिंग होनी थी लेकिन इसरो के चन्द्रयान-2 मिशन में आई गड़बड़ी ने इस ताकतवर सैटेलाइट की लांचिंग अभी थोड़ी टाल दी है। लेकिन जब अंतरिक्ष में हमारा ये मिशन लांच होगा तो देश के दुश्मनों खासकर पाकिस्तान के होश उड़ जाएंगे।इसरो चीफ डॉ. के. सिवन ने चन्द्रयान-2 मिशन के बाद इस साल एक और बड़ा मिशन लांच करने की बात कही थी, उनका इशारा इसी कार्टोसेट-3 की तरफ ही था। आपको बता दें कि कार्टोसैट-1 और 2 की मदद से हमारी सेनाओं ने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। वैसे तो इस सैटेलाइट का काम होगा अंतरिक्ष से भारत की जमीन पर नजर रखना. आपदाओं में और ढांचागत विकास के लिए मदद करना लेकिन इसका उपयोग देश की सीमाओं की निगरानी के लिए भी होगा. पाकिस्तान और उसके आतंकी कैंपों पर नजर रखने के लिए यह मिशन देश की सबसे ताकतवर आंख होगी. यह सीमाओं पर नजर रखेगी. दुश्मन या आतंकियों ने हिमाकत की तो इस आंख की मदद से हमारी सेना उन्हें उनके घर में घुस कर मारेगी.
आइये आपको बताते हैं कि कितना ताकतवर है कार्टोसैट-3
यह कार्टोसैट सीरीज का नौवां सैटेलाइट होगा. कार्टोसैट-3 का कैमरा इतना ताकतवर है कि वह अंतरिक्ष से जमीन पर 1 फीट से भी कम (9.84 इंच) की ऊंचाई तक की तस्वीर ले सकेगा. यदि आप की कलाई पर बंधी घड़ी पर दिख रहे सही समय की भी सटीक जानकारी देगा.
अमेरिका की निजी स्पेस कंपनी डिजिटल ग्लोब का जियोआई-1 सैटेलाइट 16.14 इंच की ऊंचाई तक की तस्वीरें ले सकता है.
.विभिन्न प्रकार के मौसम में पृथ्वी की तस्वीरें लेने में सक्षम. प्राकृतिक आपदाओं में मदद करेगा। इसे पृथ्वी से 450 किमी ऊपर की कक्षा में स्थापित किया जाएगा.
अब आपको बताते हैं कि कब-कब लांच हुए कार्टोसैट
5 मई 2005 को पहली बार कार्टोसैट -1 लांच
10 जनवरी 2007 को कार्टोसैट-2 लांच
28 अप्रेल 2008 को कार्टोसैट -2 ए लांच
12 जुलाई 2010 को कार्टोसैट-2 बी लांच
22 जून 2016 को कार्टोसैट-2 सीरीज सैटेलाइट लांच
15 फरवरी 2017 को कार्टोसैट-2 सीरीज सैटेलाइट लांच
23 जून 2017 को कार्टोसैट-2 सीरीज सैटेलाइट लांच
12 जनवरी 2018 को कार्टोसैट-2 सीरीज सैटेलाइट लांच

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned