script

Systematic Investment Plan: लंबे समय तक म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदेमंद

locationजयपुरPublished: Nov 26, 2021 08:26:46 am

अगर लंबे समय तक आप म्यूचुअल फंड ( mutual funds ) में निवेश करते हैं, तो इसका बेहतर फायदा होता है। सबसे बड़ा फायदा यह कि आपको चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। अर्थलाभ के आंकड़े बताते हैं कि सिस्टमैटिक इन्वेस्मेंट प्लान ( Systematic Investment Plan ) यानी एसआईपी की बात करें तो अगर किसी ने 22 साल पहले 10 हजार रुपए का मासिक निवेश इस फंड में किया होगा, तो यह रकम 31 अक्टूबर 2021 तक 2.11 करोड़ रुपए हो गई है, जबकि कुल निवेश केवल 26.4 लाख रुपए का रहा।

Systematic Investment Plan: लंबे समय तक म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदेमंद

Systematic Investment Plan: लंबे समय तक म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदेमंद

जयपुर। अगर लंबे समय तक आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो इसका बेहतर फायदा होता है। सबसे बड़ा फायदा यह कि आपको चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। अर्थलाभ के आंकड़े बताते हैं कि सिस्टमैटिक इन्वेस्मेंट प्लान यानी एसआईपी की बात करें तो अगर किसी ने 22 साल पहले 10 हजार रुपए का मासिक निवेश इस फंड में किया होगा, तो यह रकम 31 अक्टूबर 2021 तक 2.11 करोड़ रुपए हो गई है, जबकि कुल निवेश केवल 26.4 लाख रुपए का रहा। यानी सीएजीआर 16.22 फीसदी की दर से रिटर्न मिला है। निफ्टी 50 ने इसी समय में 15.35 फीसदी का रिटर्न दिया है।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल डेट और इक्विटी फंड ने लार्ज, मिड और स्माल कैप में निवेश किया है। 31 अक्टूबर 2021 तक इसने लार्ज कैप में 90 फीसदी, जबकि मिड और स्माल कैप में 5-5 फीसदी का निवेश किया है। इक्विटी में निवेश इन हाउस मॉडल के जरिए तय किया जाता है। यह फंड पावर, टेलीकॉम, ऑयल में ओवरवेट पोजीशन रखता है। यह स्कीम इक्विटी में विदेशी शेयर्स में भी निवेश कर सकती है। डेट सेगमेंट में यह स्कीम फिक्स्ड इनकम में निवेश करती है। इसमें सरकारी सिक्योरिटीज और अन्य सेगमेंट होते हैं। डेट सेगमेंट में यह फंड उन पेपर्स में निवेश करता है, जिनकी क्रेडिट क्वालिटी अच्छी होती है और जिनकी रेटिंग अच्छी होती है। ऐसे पेपर्स की रेटिंग और इससे ऊपर वाले होते हैं। जानकारों का कहना है कि ऐसे में अगर आप हाइब्रिड फंड में निवेश करना चाहते हैं तो इस तरह के फंड में आप सोच सकते हैं।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के मुख्य निवेश अधिकारी एस नरेन ने कहा कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल डेट और इक्विटी फंड ने 22 साल में 15 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि की दर से रिटर्न दिया है। यानी 22 साल में 1 लाख का निवेश 21.76 लाख रुपए हो गया है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल डेट और इक्विटी फंड को 3 नवंबर 1999 को शुरू किया गया था। यह हाइब्रिड फंड है ,जो पहले बैलेंस्ड फंड हुआ करता था। इसका असेट अंडर मैनेजमेंट 18,794 करोड़ रुपए है। यह फंड इक्विटी में 65 से 80 फीसदी निवेश करता है। डेट में 20 से 35 फीसदी निवेश करता है। इसी समय में निफ्टी 50 टीआरआई ने 14.04 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसके आधार पर एक लाख का निवेश 18 लाख रुपए हुआ। आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक साल में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल डेट और इक्विटी फंड ने 61.39 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसके बेंचमार्क क्रिसिल हाइब्रिड ने केवल 28.67 फीसदी का फायदा दिया है। इस कैटेगरी ने एक साल में 40.89 फीसदी का रिटर्न दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो