scriptworld photography day :कैमरे से पहला फोटो खींचने में लगे थे 8 घंटे | It took 8 hours to take the first photo with the camera | Patrika News

world photography day :कैमरे से पहला फोटो खींचने में लगे थे 8 घंटे

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2022 11:31:19 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

सोशल मीडिया पर एक ही हैशटैग से लाखों तस्वीरें रोजाना पोस्ट होती हैं। यह ट्रेंड दर्शाता है कि स्मार्टफोन से फोटोग्राफी बूम आया है। लेकिन विश्व में प्रोफेशनल फोटोग्राफर अपने काम के लिए स्मार्टफोन का प्रयोग कम ही करते हैं। वर्ष 2020 में उत्तरी अमरीका और यूरोप में किए गए सर्वे में पाया गया कि 64 फीसदी फोटोग्राफर्स ने प्रोफेशनल फोटो खींचने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल कभी नहीं किया ।

nikon_camera.jpg

सोशल मीडिया पर एक ही हैशटैग से लाखों तस्वीरें रोजाना पोस्ट होती हैं। यह ट्रेंड दर्शाता है कि स्मार्टफोन से फोटोग्राफी बूम आया है। लेकिन विश्व में प्रोफेशनल फोटोग्राफर अपने काम के लिए स्मार्टफोन का प्रयोग कम ही करते हैं। वर्ष 2020 में उत्तरी अमरीका और यूरोप में किए गए सर्वे में पाया गया कि 64 फीसदी फोटोग्राफर्स ने प्रोफेशनल फोटो खींचने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल कभी नहीं किया । लेकिन इतने ही प्रतिशत फोटोग्राफरों ने कहा कि वे अपनी कम से कम आधी निजी तस्वीरें स्मार्टफोन से लेते हैं।

फ्रांसीसी वैज्ञानिक जोसेफ नाइसफोर ने वर्ष 1826 में अपने घर की खिड़की से बाहर का नजारा ऑब्सक्यूरा कैमरे में कैद किया। इस फोटो को खींचने में उन्हें लगभग आठ घंटे लग गए। यही दुनिया की पहली तस्वीर थीए जिसे व्यू फ्रॉम द विंडो एट ली ग्रास नाम दिया गया।

तस्वीर जो यादगार बन गई

1997 में मोबाइल फोन के कैमरे से पहली फोटो खींची गई। अमरीका में कैलिफोर्निया के उद्यमी फिलिप कान ने अपनी बेटी के जन्म के समय के यादगार पल को कैमरे में कैद किया था। उस समय ष्कैमरा फोन उपलब्ध नहीं थे। फिलिप ने डिजिटल कैमरा और सेलफोन को लैपटॉप के जरिए जोड़ते हुए रियल टाइम में बच्ची की तस्वीर को इंटरनेट पर दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा किया था।

दुनियाभर में फोटोग्राफी

अमरीकी लेते हैं सबसे ज्यादा फोटो

विश्व में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन से तस्वीरें अमरीका में खींची जाती हैं। यहां एक यूजर एक दिन में औसतन 20.2 फोटो खींचते हैं। इसके बाद एशिया-प्रशांत में 15 लैटिन अमरीका में 11.8 अफ्रीका में 8.1 और यूरोप में 4.9 फोटो प्रतिदिन मोबाइल फोन के कैमरे में कैद होते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो