scriptदिन भर रुक रुक कर होती रही बरसात | It was raining continuously throughout the day | Patrika News

दिन भर रुक रुक कर होती रही बरसात

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2020 09:02:20 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

बारिश से तापमान गिरातीन जिलों में भारी बरसात का अलर्ट

प्रदेश में पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में अधिकांश स्थानों और पश्चिमी राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम से हल्की वर्षा दर्ज की गई। सबसे अधिक बरसात डूंगरपुर के चिकली में 61.0 मिमी दर्ज की गई। राजधानी जयपुर में 1.8 मिमी रिकॉर्ड हुई। वहीं जैसलमेर में16 मिमी, जोधपुर में 7.8 मिमी, बीकानेर में 13 मिमी बारिश हुई है।
राजधानी जयपुर में गुरुवार देर रात से रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। शुक्रवार भी पूरे दिन रुक रुक कर बरसात होती रही जिससे मौसम में ठंडक हो गई। शुक्रवार को शहर के विभिन्न इलाकों मानसरोवर, गुर्जर की थड़ी, महेश नंगर, न्यू सांगानेर रोड,आगरा रोड, टोंक रोड, राजापार्क, जगतपुरा, सांगानेर, सीतापुरा सहित अन्य जगहों पर अच्छी बारिश हुई। वहीं तापमान में भी गिरावट देखने को मिली। राजधानी जयपुर का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
राजधानी जयपुर में शनिवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश भी हो सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री और 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वर्तमान में मानसून अक्ष रेखा राज्य के दक्षिणी भागों से गुजर रही है, तथा कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होकर ऊपरी परिसंचरण में बदल गया है और पश्चिम की ओर आगे बढ़ गया है। अगले 24 घंटों में मानसून अक्ष रेखा राज्य के उत्तरी भागों की तरफ शिफ्ट होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान में 9 अगस्त से तथा पश्चिमी राजस्थान में 10 अगस्त से एक बार पुन: मानसून के सक्रिय होने तथा बारिश की गतिविधियों मे बढोतरी होने की संभावना है।
आगामी चार दिन ऐसा रहेगा मौसम
8 अगस्त: पूर्वी राजस्थान के सवाई माधोपुर, करौली और टोंक में भारी बरसात। अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, दौसा, जयपुर, करौली, उदयपुर, सीकर में मेघगर्जन के साथ हल्की बरसात की संभावना। पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर में मेघगर्जन के साथ हल्की बरसात की संभावना है।
9 अगस्त: पूर्वी राजस्थान में सवाई माधोपुर, करौली, टोंक, धौलपुर, भरतपुर, दौसा, अलवर, जयपुर में भारी बरसात की संभावना। अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़ में मेघगर्जन के साथ हल्की बरसात हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।
10 और 11 अगस्त : पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर, झुंझुनू, सीकर में भारी से भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट। जबकि अलवर, धौलपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर में मेघगर्जन के साथ हल्की बरसात। पश्चिमी राजस्थान में चूरू, हनुमानगढ़, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर में मेघगर्जन के साथ हल्की बरसात की संभावना है।
प्रदेश के विभिन्न शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान-
अजमेर 33.2 23.8
जयपुर 32.1 25.5
कोटा 32.7 26.8
डबोक 32.2 26.0
बाड़मेर 33.5 26.3
जैसलमेर 33.8 27.4

जोधपुर 35.4 28.7

बीकानेर 35.5 27.5
चूरू 35.8 27.1
श्रीगंगानगर 38.4 28.9

ट्रेंडिंग वीडियो