जडेजा, 21वीं सदी में भारत के मोस्ट वैल्युएबल टेस्ट प्लेयर

ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को 21वीं सदी की भारतीय टीम का 'मोस्ट वैल्युएबल प्लेयरÓ घोषित किया गया है। विजडन ने उन्हें गेंद, बल्ले और फील्डिंग में योगदान की वजह से यह स्थान दिया है।

By: satish

Published: 02 Jul 2020, 06:18 PM IST

नई दिल्ली। ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को 21वीं सदी की भारतीय टीम का 'मोस्ट वैल्युएबल प्लेयरÓ घोषित किया गया है। विजडन ने उन्हें गेंद, बल्ले और फील्डिंग में योगदान की वजह से यह स्थान दिया है। विजडन ने 30 खिलाडिय़ों की सूची जारी की है जिसमें जडेजा ओवरऑल दूसरे स्थान पर हैं। पहला स्थान मुथैया मुरलीधरन को दिया गया है। वनडे क्रिकेट की बात करें इंग्लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ शीर्ष पर हैं और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को दूसरे नंबर पर रखा गया है। इस सूची में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और इंग्लैंड के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के नाम शामिल नहीं हैं।
विराट टेस्ट में 18, सचिन वनडे में 22वें स्थान पर
टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली को 18वें और वनडे में छठे नंबर पर रखा गया है। वहीं सचिन को वनडे टीम में 22वें पायदान पर रखा गया है। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 8वें पायदान पर हैं। इस सूची के लिए हर खिलाड़ी को एक खास एमपीवी रेटिंग दी गई।
वॉर्न और वॉटसन से बेहतर जडेजा
आंकलन करने वाली फर्म के अनुसार 31 वर्षीय जडेजा का गेंदबाजी औसत 24.62 है जो शेन वॉर्न से बेहतर है और उनका बल्लेबाजी औसत 35.26 है जो शेन वॉटसन से बेहतर है। उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के बीच 10.62 का अंतर है जो इस सदी में खेलने वाले सभी खिलाडिय़ों, जिन्होंने 1000 से ज्यादा रन बनाए और 150 से ज्यादा विकेट लिए, में दूसरे नंबर का है। वह हाई क्वॉलिटी ऑलराउंडर हैं। ट्वंटी—20 क्रिकेट की बात करें तो अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान शीर्ष पर हैं, जबकि भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दूसरा स्थान मिला है।

satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned