एकादशी पर जगदीश महाराज के झूलों के मेले में उमड़ेगा आस्था का ज्वार

एकादशी पर जगदीश महाराज के झूलों के मेले में उमड़ेगा आस्था का ज्वार

Devendra Singh | Publish: Aug, 08 2019 09:54:11 PM (IST) | Updated: Aug, 08 2019 10:02:35 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

jagdish maharaj goner : जयपुर। गोनेर के श्री लक्ष्मी जगदीश भगवान का झूलों का वार्षिक मेला रविवार 11 अगस्त को आयोजित होगा। सावन मास ( sawan month ) की शुक्ल पक्ष की एकादशी को भरने वाले इस मेले में मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शनों के लिए आएंगे।

jagdish maharaj goner : जयपुर। गोनेर के श्री लक्ष्मी जगदीश भगवान का झूलों का वार्षिक मेला रविवार 11 अगस्त को आयोजित होगा। सावन मास ( sawan month ) की शुक्ल पक्ष की एकादशी को भरने वाले इस मेले में मेले में जयपुर के अलावा दौसा, करोली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, निवाई, अलवर, भरतपुर, थाना गाजी, लालसोट, बस्सी, बांदीकुई आदि स्थानों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शनों के लिए आएंगे। कई श्रद्धालु मनोकामना पूर्ण होने पर कनक दंडवत करते हुए पहुंचंगे। मंदिर के महंत हनुमानदास ने बताया कि रविवार सुबह मंदिर के जगमोहन में काष्ठ के झूलों विराजित श्री लक्ष्मी जगदीश महाराज, चारभुजानाथ, बिहारीजी और सालिगरामजी की प्रतिमाओं का मंगला आरती के बाद पंचामृत अभिषेक कर नवीन लहरिए की पोशाक धारण करवाई जाएगी। आरती के बाद से ही दर्शन व प्रसाद चढ़ाने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो जाएगा। श्रद्धालुओं ने जगदीश महाराज ( jagdeesh maharaj ) के जयकारों के बीच दर्शन कर प्रसाद चढ़ाएंगे और मनोकामनाएं पूर्ण करवाने के लिए आशर्वाद लेंगे। इस दिन जगदीश महाराज के धाम पर कई जगहों से पदयात्राएं भी पहुंचेंगी। झूला महोत्सव कृष्ण द्वितीया तक चलेगा।

पुुलिस की व्यवस्था रहेगी चाक चौबंद

जगदीश महाराज के मंदिर आने वाले ( jagdeesh maharaj ka mandir ) श्रद्धालुओं की सुरक्षा लिए पुलिस चाक चौबंद रहेगी। इस बार शनिवार, रविवार का लगातार अवकाश होने से मेले में दो दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहेगी। भीड़ का नियंत्रित करने एवं मंदिर में जेब तराशी एवं चैन स्नेचिंग को राकेने के लिए महिला पुलिस की भी व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए एवं मार्ग में जाम नहीं लगे इसके लिए कस्बे में सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा। इस दौरान जगदीश चौक को बिल्कुल खाली रखा जाएगा। मार्ग एवं चौक में प्रसाद के तख्तें लगाने पर भी पाबंदी रहेगी। वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था गोनेर तालाब की पाल के पास जेडीए की पार्किंग में रहेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned