scriptविधानसभा में भूत-प्रेत की अफवाहों पर ये कहा था मुनि तरुण सागर ने | jain muni tarun sagar passed away | Patrika News

विधानसभा में भूत-प्रेत की अफवाहों पर ये कहा था मुनि तरुण सागर ने

locationजयपुरPublished: Sep 01, 2018 04:00:05 pm

Submitted by:

Mridula Sharma

जयपुर यात्रा पर बोले थे: जनप्रतिनिधि भूतपूर्व होने से डरते हैं, भूतों से नहीं

jaipur

विधानसभा में भूत-प्रेत की अफवाहों पर ये कहा था मुनि तरुण सागर ने

जयपुर. बेबाक बोल के लिए चर्चित मुनि तरुण सागर अंतिम बार जयपुर यात्रा पर इस साल मार्च में आए थे। तब विधानसभा में भूत-प्रेत होने की अफवाहें जोरों पर थी। जब मुनि तरुण सागर से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने तीखा व्यंग्य करते हुए कहा था कि राजनेताओं को भूतों पर चर्चा करने के बजाए अपनी ऊर्जा विकास पर लगानी चाहिए।
मुनि तरुण सागर ने कहा था कि राजनेता भूत के नाम पर भ्रम फैला रहे हैं। भूत के विषय पर सारी ऊर्जा खर्च कर रहे हैं। इस ऊर्जा को लोगों के विकास में लगाना चाहिए। जनप्रतिनिधि भूतपूर्व होने से डरते हैं, भूतों से नहीं। राजस्थान की विधानसभा अभूतपूर्व है। उन्होंने यह भी कहा था कि यदि आप जीवन में सुख शांति चाहते हैं तो राशियों पर विश्वास ना करें। उन्होंने अयोध्या विवाद जल्द हल होने की जरूरत बताई थी और कहा था कि धार्मिक स्थलों के नाम महापुरुषों पर रखे जाने चाहिए। जैन मुनि तरुण सागर का शनिवार सुबह 51 वर्ष की उम्र में देवलोक गमन हो गया। मुनि पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे।
तीन तलाक बिल पर बेबाक बोल
मुनि तरुण सागर ने तीन तलाक बिल का विरोध करने वालों को महिला विरोधी कहा था। उन्होंने कहा था कि देश में भ्रष्टाचार बड़ी समस्या है। जयपुर यात्रा के दौरान ही मुनि तरुण सागर की पुस्तक ‘कड़वे प्रवचन भाग 7Ó का विमोचन किया गया था। यहां इंवेस्टमेंट ग्राउंड में उनकी 30 फीट की पुस्तक का विमोचन विश्व की सबसे छोटी महिला (20 इंच की) कुमारी ज्योति आम्बे ने किया था।

दी थी आंदोलन की चेतावनी
मुनि तरुण सागर की आंदोलन की चेतावनी से तो राजस्थान सरकार बैकफुट पर आ गई थी। दरअसल टोंक रोड पर शिवदासपुरा में प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट में आ रहे धार्मिक स्थलों को वहां से हटाने की तैयारी जेडीए कर रहा था। मुनि तरुण सागर ने सरकार को आंदोलन की चेतावनी दी तो सरकार ने यह प्रस्ताव वापस ले लिया। सरकार के निर्देश पर नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी खुद मुनि तरुण सागर से मिलने पहुंचे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो