scriptहैकर्स ने 4 बैंक खातों से 86.42 लाख रुपए 2 घंटे में उड़ाए, एसओजी एक साल में एक आरोपी तक पहुंची | jaipur | Patrika News

हैकर्स ने 4 बैंक खातों से 86.42 लाख रुपए 2 घंटे में उड़ाए, एसओजी एक साल में एक आरोपी तक पहुंची

locationजयपुरPublished: Dec 01, 2020 11:47:02 pm

Submitted by:

Mukesh Sharma

नाइजीरियन गैंग की करतूत, पकड़ा गए आरोपी ने गैंग के लिए फर्जी दस्तावेजों से खुलवाए थे बैंक खाते, दिल्ली से पकड़ा आरोपी, जालौर नागरिक सहकारी बैंक का सर्वर हैक कर फर्जी दस्तावेजों से खोले चार बैंक खातों से ट्रांसफर कर ली थी रकम

Ahmedabad News : ध्रांगध्रा में बचत कंपनी पर करोड़ों डुबोने की आशंका, प्राथमिकी दर्ज

Ahmedabad News : ध्रांगध्रा में बचत कंपनी पर करोड़ों डुबोने की आशंका, प्राथमिकी दर्ज


जयपुर. राजस्थान एसओजी ने एक कुख्यात ऑनलाइन ठगी करने वाले कुख्यात हैकर्स को गिरफ्तार किया है। हैकर्स ने जालौर नागरिक सहकारी बैंक का सर्वर हैक कर 4 बैंक खातों में जमा 86.42 लाख रुपए 2 घंटे में फर्जी दस्तावेजों से खुलवाए गए 28 बैंक खातों में ट्रांसफकर कर ली थी। मामला सामने आने के बाद एसओजी को हैकर्स को पकडऩे में एक साल लग गया। फिलहाल एसओजी को आरोपी के एक बैंक खाते में 3 लाख रुपए जमा मिले हैं। एसओजी के एडीजी अशोक राठौड़ ने बताया कि उत्तर प्रदेश स्थित बरेली निवासी अय्यूब हसन खां को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। गत वर्ष 18 अक्टूबर को जालौर नागरिक सहकारी बैंक के प्रबंधक हरीश ओझा ने एसओजी के सायबर थाने में ऑनलाइन ठगी का मामला दर्ज करवाया था। रिपोर्ट में बताया कि सायबर जालसाज ने बैंक की सीबीएस प्रणाली को हैक करके मोबाइल बैंकिंग के जरिए चार खातों से 86.42 लाख निकाल लिए। प्राथमिक जांच में सामने आया कि ठगों ने मोबाइल बैंकिंग के जरिए ये राशि 28 अलग-अलग बैंक खातों में ट्रांसफर की थी। उसके बाद उक्त राशि को उसी समय दूसरे बैंक खातों में ट्रांसफर कर ली थी।
खुद के आधार में कांट छांट कर खुलवाए बैंक खाते

एडीजी अशोक राठौड़ ने बताया कि आरोपी अय्यूब हसन ने खुद के आधार में पिता का नाम व पता कांट छांट कर बदल दिया और फिर फर्जी दस्तावेजों से 20 मोबाइल सिम लेकर 20 बैंक खाते खुलवा लिए। पूछताछ में आरोपी ने नाइजीरियन नागरिकों की गैंग के संपर्क में आने के बाद यह वारदात करना कबूला है। एसओजी नाइजीरियन गैंग के सदस्यों को तलाश रही है।
यूं दिया वारदात को अंजाम


एसओजी की जांच में सामने आया है कि गैंग ने बैंक का सर्वर हैक करने के बाद सबसे अधिक रकम जमा होने वाले चार बैंक खातों को छांटा और उनके मोबाइल नंबर बदल दिए। मोबाइल बैंकिंग के जरिए चारों बैंक खातों से 86.42 लाख रुपए निकाल लिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो