scriptअब स्टेशन से खरीद सकेंगे जयपुरी रजाई, साडिय़ां, खिलौने और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स | jaipur | Patrika News
जयपुर

अब स्टेशन से खरीद सकेंगे जयपुरी रजाई, साडिय़ां, खिलौने और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स

उत्तर-पश्चिम रेलवे में भी एक स्टेशन एक उत्पाद योजना शुरू : जयपुर जंक्शन पर खुली पहली स्टॉल, प्रदेशभर में स्थानीय व्यापार और हस्तकला को मिलेगा बढ़ावा

जयपुरApr 03, 2022 / 04:46 pm

Devendra Singh

file

file

देवेंद्र सिंह राठौड़

जयपुर. रेल यात्री अब स्टेशन पर भी जयपुरी रजाइयां, बधेज की साडिय़ां, खिलौने, मेटल हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट के आइटम खरीद सकेंगे। सफर के दौरान ख्यातनाम स्थानीय उत्पादों के लिए उन्हेें स्टेशन से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। अब उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन में भी इसकी शुरुआत हो गई है। दरअसल, इस वर्ष केंद्रीय बजट में एक स्टेशन एक उत्पाद योजना की घोषणा की गई थी। इसके तहत देशभर के बड़े रेलवे स्टेशनों पर स्टॉल्स खोली जा रही है। इसी कड़ी में उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन में भी इसकी शुरुआत हो गई है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पहले चरण में मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशन पर स्टॉल्स शुरू किए जाएंगे। जयपुर जंक्शन पर इसकी शुरुआत हो गई है। यहां जयपुरी रजाई और सांगानेरी प्रिंट के उत्पादों की बिक्री भी शुरू हो गई है। ऐसे में अजमेर, उदयपुर, जोधपुर और बीकानेर रेलवे स्टेशन पर भी इसकी सौगात जल्द शुरू हो जाएगी। इसको लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। स्थानीय उत्पाद से रोजगार को बढ़ावा रेलवे अधिकारियों के मुताबिक व्यापारियों से पहले आवेदन लिए जा रहे हैं। उसके बाद स्टेशनों पर स्टॉल्स लगाई जा रही हैं। हालांकि यह पहले ट्रायल बेस पर शुरू होंगी। प्रयोग सफल रहने पर इसे आगे बढ़ाया जाएगा। इसके तहत इन उत्पादों की बिक्री होगी। इस योजना से स्थानीय उत्पाद, कला, व्यापार व रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।
इन स्टेशनों पर यह मिलेंगे उत्पाद

जयपुर : सांगानेरी प्रिंट के आइटम एवं जयपुरी रजाइयां।

अजमेर : खादी, हैंडलूम उत्पाद एवं बंधेज साड़ी, दुपट्टा।

उदयपुर : खादी एवं हैंडलूम उत्पाद।

जोधपुर : वुडन/मेटल हैंडीक्राफ्ट आइटम।
बीकानेर : थार क्राफ्ट आइटम

इनका कहना है…..

इस योजना के तहत जोन के बड़े रेलवे स्टेशनों पर स्थानीय कला और शिल्प से बने उत्पादों को प्रमोट किया जाएगा। यह वाजिब कीमतों पर बेचे जाएंगे।
कैप्टन शशिकिरण, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर-पश्चिम रेलवे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो