scriptएयरपोर्ट पर शुरू हुई निशुल्क चिकित्सा सेवा | Jaipur Airport : Free Medical Service Started at the Airport | Patrika News

एयरपोर्ट पर शुरू हुई निशुल्क चिकित्सा सेवा

locationजयपुरPublished: Jan 23, 2020 06:02:08 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Jaipur Airport : जयपुर . जयपुर Airport पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए Airport Authority of India ने Mahatma Gandhi Hospital के साथ नई पहल की है। एयरपोर्ट के आगमन कक्ष में अस्पताल की ओर से यात्रियों के लिए Free Medical Services शुरू की है। Medical Service Center का उद्घाटन गुरुवार को जयपुर कलेक्टर जोगाराम ने किया।

Indigo's new flight to Bangalore starts today

eight flight cancelled on Jaipur airport

Jaipur Airport : जयपुर . जयपुर एयरपोर्ट ( Airport ) पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( Airport Authority of India ) ने महात्मा गांधी अस्पताल ( Mahatma Gandhi Hospital ) के साथ नई पहल की है। एयरपोर्ट के आगमन कक्ष में अस्पताल की ओर से यात्रियों के लिए नि:शुल्क चिकित्सा सेवाएं ( Free Medical Services ) शुरू की है। चिकित्सा सेवा केन्द्र ( Medical Service Center ) का उद्घाटन गुरुवार को जयपुर कलेक्टर जोगाराम ने किया। इस अवसर पर जयपुर एयरपोर्ट निदेशक जयदीप एस बलहारा, महात्मा गांधी मेडिकल यूनिवर्सिटी के संस्थापक चेयरमैन डॉ.एम.एल.स्वर्णकार, चेयरमैन डॉ. विकास स्वर्णकार, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के एयरपोर्ट कमांडेंट वाई.पी.सिंह मंच पर मौजूद थे।

मुख्य अतिथि जयपुर कलेक्टर जोगाराम ने कहा कि पश्चिमी भारत में जयपुर एयरपोर्ट पर जिस तेजी से आवागमन बढु रहा है यहां इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी बढ़ रही हैं। इसको देखते हुए प्रशासन की ओर से नि:शुल्क चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराया जाना एक महत्वपूर्ण प्रयास है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनस्वास्थ्य योजनाओं प्रति बहुत संवेदनशील कदम उठा रही है।

डॉ.एम.एल.स्वर्णकार ने कहा कि महात्मा गांधी अस्पताल की ओर से चौबीसों घंटे संचालित किए जा रहे इस स्वास्थ्य केन्द्र पर दो चिकित्सक सहित नर्सिंग स्टाफ व आपातकालीन सेवाओं से संबंधित उपकरण व दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। किसी भी यात्री की गंभीर स्थिति से निपटने के लिए एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एम्बूलेंस भी एयरपोर्ट पोर्च पर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगी जो डी-फ्रिब्रिलेटर, वेंटीलेटर, जैसे जीवनरक्षक, उपकरणों से लैस है।

डॉ. विकास स्वर्णकार ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि एयरपोर्ट, केन्द्रीय रिजर्व सुरक्षा बल, एयरलाइन्स के स्टाफ व परिजनों के लिए महात्मा गांधी अस्पताल में निशुल्क परामर्श, आपातकालीन सेवाएं, एम्बूलेंस व प्राथमिक जांचें नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी।

एयरपोर्ट निदेशक जयदीप एस बलहारा ने कहा कि जयपुर एयरपोर्ट पर प्रतिदिन 72 देशी विदेशी फ्लाइट्स का आवागमन हो रहा है। करीब बीस हजार लोगों की मौजूदगी एयरपोर्ट पर हर रोज रहती है। फ्लाइट् व आधारभूत सेवाओं के विस्तार के साथ ही अब एयरपोर्ट पर महात्मा गांधी अस्पताल की विश्वस्तरीय चिकित्सा सेवाओं का लाभ यात्री, एयरलांइन्स, एयरपोर्ट व सीआरपीएफ के स्टाफ को मिल सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो