जल्द शुरू हो रही हैं ये नई ट्रेनें, इन शहरों की होगी कनेक्टिविटी आसान, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

By: pushpendra shekhawat

Updated: 10 Jan 2019, 06:23 PM IST

विकास जैन / जयपुर। रेलवे की ओर से राजधानी में जल्द ही तीन नई ट्रेनें शुरू करने जा रही है। इनमें एक तो डेमू ट्रेन है, जो जयपुर से हिसार के लिए होगी। इसके साथ ही जयपुर से अजमेर और जयपुर से सवाई माधोपुर के लिए शटल ट्रेन जल्द शुरू होगी। इन ट्रेनों के शुरू होने से जयपुर से इन शहरों की कनेक्टिविटी आसान होगी। साथ ही राजधानी के नजदीकी इन शहरों से आने और जाने वाले दैनिक यात्रियों को भी काफी फायदा होगा।


ऐसी होगी पहली डेमू ट्रेन
जयपुर से हिसार के लिए पहली डेमू (डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) ट्रेन में 8 डिब्बे और 2 पॉवरकार सहित 10 डिब्बे होंगे। इस ट्रेन में पंरपरागत रैक की तुलना में यात्रियों के बैठने की क्षमता अधिक होती है। जिससे अधिक यात्री इसमे आसानी से यात्रा कर सकते हैं। इसमे डिब्बे भी अंदर से जुड़े होने के कारण यात्री एक से दूसरे डिब्बे में आसानी से आ और जा भी सकते हैं। ट्रेन में दोनों और पॉवरकार होने से इंजन रिवर्सल मे लगने वाले समय की बचत होती है। इन गाडियों की परंपरागत गाडिय़ों की तुलना में औसत गति अधिक होती है। इन गाडिय़ों का वाइब्रेशन भी कम होता है, जिससे ये कम आवाज करती हैं। इसमें ईधन की खपत भी कम होती है। पहले इस गाड़ी का संचालन गुरूवार ही होना था। लेकिन तकनीकी दिक्कत के कारण इसे अभी स्थगित किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा के अनुसार जल्द ही इस डेमू ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा।

 

जयपुर से अजमेर के लिए शुरू होगी शटल

रेलवे की ओर से जयपुर से अजमेर और जयपुर से सवाई माधोपुर के लिए शटल ट्रेन जल्द शुरू होगी। जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा ने बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 19 जनवरी से जयपुर अजमेर शटल को शुरू करने की सहमति दे दी है। वहीं जयपुर सवाई माधोपुर शटल भी जल्द शुरू होने की संभावना है। वहीं रेलवे प्रशासन का कहना है कि अभी 19 जनवरी से जयपुर अजमेर शटल शुरू होने का आधिकारिक कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned