script

8 माह बाद आमेर महल में हाथी सवारी फिर शुरू

locationजयपुरPublished: Nov 24, 2020 09:18:22 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

विश्व प्रसिद्ध आमेर महल (Amer Mahal) में करीब 8 माह बाद मंगलवार को फिर से हाथी सवारी (Elephant Ride) शुरू हुई। पहले दिन 50 हाथियों को रोटेशन पर लगाया गया, हालांकि सवारी के लिए सिर्फ 4 पर्यटक ही आये, ऐसे में 2 ही हाथी सवारी करा पाए। हाथी सवारी करने वाली टूरिस्टो ने काफी खुशी जाहिर की है, वहीं महावतों में भी खुशी नजर आयी।

8 माह बाद आमेर महल में हाथी सवारी फिर शुरू

8 माह बाद आमेर महल में हाथी सवारी फिर शुरू

8 माह बाद आमेर महल में हाथी सवारी फिर शुरू
— पहले दिन सवारी के लिए 50 हाथियों को लगाया रोटेशन पर
— 2 हाथी को ही मिल पाई सवारी

जयपुर। विश्व प्रसिद्ध आमेर महल (Amer Mahal) में करीब 8 माह बाद मंगलवार को फिर से हाथी सवारी (Elephant Ride) शुरू हुई। पहले दिन 50 हाथियों को रोटेशन पर लगाया गया, हालांकि सवारी के लिए सिर्फ 4 पर्यटक ही आये, ऐसे में 2 ही हाथी सवारी करा पाए। हाथी सवारी करने वाली टूरिस्टो ने काफी खुशी जाहिर की है, वहीं महावतों में भी खुशी नजर आयी।
पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग ने एक दिन पहले सोमवार को ही आमेर महल में हाथी सवारी शुरू करने के आदेश जारी किए। मंगलवार को महल में हाथी सवारी शुरू हुई। पहले दिन 50 हाथियों को रोटेशन में लगाया गया। आमेर महल अधीक्षक पंकज धीरेंद्र ने बताया कि हाथी सवारी का समय सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक का है। पहले दिन 4 पर्यटक ही हाथी सवारी कर पाए। हाथी सवारी के लिए पर्यटकों ने कोविड गाइडलाइन की पालना की। पर्यटकों को थर्मल स्कैनिंग के बाद ही हाथी सवारी की अनुमति दी गई। हाथी सवारी के लिए पर्यटकों को कोविड गाइड लाइन की पालना करनी होगी।
सवारी से पहले स्वागत
अहमदाबाद की दो युवतियों ने सबसे पहले आमेर पहुंचकर हाथी की सवारी की। हाथी मालिकों ने इनको गुलाब की माला भेंट कर स्वागत किया। उनके हाथ सैनेटाइज करवाए गए। इसके बाद थर्मल स्क्रीनिंग कर हाथी पर बैठाया गया। हाथी सवारी कर वे काफी खुश नजर आई। उन्होंने कहा हमें नहीं पता था कि हमारा ऐसा स्वागत होगा।
हाथी मालिक खुश नजर आए
उधर आमेर महल में हाथी सवारी शुरू होने से हाथी मालिक और पर्यटन से जुड़े लोग खुश नजर आए। हाथी मालिक विकास समिति के अध्यक्ष अब्दुल अजीज ने बताया कि काफी समय से हाथी सवारी शुरू करने की मांग की जा रही थी। आमेर महल के लिए हाथी सवारी का शुल्क 1100 रुपए है। फिलहाल आमेर में 96 हाथी है। इनमें 50 हाथी पहले दिन हाथी स्टैंड पर आए। अब इन्हें रोस्टर प्रणाली में लाया जाएगा। बुधवार को 46 हाथी आएंगे। विदेशी ट्यूरिस्ट आएंगे, तब हाथी सवारी के लिए पर्यटक मिल सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो