scriptJaipur: गलता ट्रस्ट का खाता किया फ्रीज, देना होगा हर्जाना | Jaipur: Bank freezes the account of Galta Trust | Patrika News
जयपुर

Jaipur: गलता ट्रस्ट का खाता किया फ्रीज, देना होगा हर्जाना

राज्य उपभोक्ता आयोग ने गलता ट्रस्ट के खाते को तुरंत डी- फ्रीज करने को कहा है। वहीं ट्रस्ट पर 50 हजार रुपए हर्जाना लगाया गया है।

जयपुरJun 16, 2024 / 06:00 pm

Suman Saurabh

Jaipur: Bank freezes the account of Galta Trust

सांकेतिक तस्वीर

जयपुर। राज्य उपभोक्ता आयोग ने आइसीआइसीआइ बैंक से मंदिर ठिकाना गलता ट्रस्ट के खाते को तुरंत डी- फ्रीज करने को कहा है। इससे ट्रस्ट पूर्व की तरह खाते का संचालन कर सकेगा, वहीं बैंक पर 50 हजार रुपए हर्जाना लगाया गया है। आयोग ने मंदिर ठिकाना गलता ट्रस्ट के प्रन्यासी एवं महंत अवधेश कुमार मिश्रा की अपील पर यह आदेश दिया।

राज्य उपभोक्ता आयोग ने कहा कि जिला उपभोक्ता आयोग को केवल खाताधारक के बैंक का उपभोक्ता होने या नहीं होने के विषय को देखना था और यह भी देखना था क्या किसी ट्रस्टी के पक्षकार की आपत्ति पर बैंक को खाते को फ्रीज करने का अधिकार था। अपील में जिला उपभोक्ता आयोग, जयपुर-3 के 31 अगस्त 2023 के परिवाद पर दखल से इनकार करने के आदेश को चुनौती दी। इसमें कहा कि ट्रस्ट के स्वामित्व से जुडा मामला था, जिसे सिविल कोर्ट ही साक्ष्यों व दस्तावेजों के आधार पर तय कर सकता है। जिला आयोग यह विषय तय नहीं कर सकता।

इस मामले में ट्रस्टी अवधेश मिश्रा व उनके बेटे ने आइसीआइसीआइ बैंक में खाता खुलवाया, सुरेश कुमार मिश्रा के खुद को ट्रस्ट का कोषाध्यक्ष बताकर बैंक खाते पर आपत्ति जताने पर बैंक ने खाते से डेबिट फ्रीज कर दिया। बैंक की इस कार्रवाई को ट्रस्ट ने जिला उपभोक्ता आयोग में चुनौती दी, लेकिन जिला आयोग ने ट्रस्ट के स्वामित्व का मुद्दा बताते हुए दखल से मना कर दिया। अपील में जिला आयोग के आदेश को गलत बताते हुए राज्य आयोग से राहत दिलाने की गुहार की गई।

Hindi News/ Jaipur / Jaipur: गलता ट्रस्ट का खाता किया फ्रीज, देना होगा हर्जाना

ट्रेंडिंग वीडियो