यूरोप के प्राग में गूंजेंगे जयपुर के सुर, जयपुर बेस्ड इंटरनेशनल आर्टिस्ट संजय ख़ान सिंगिंग से मचाएंगे धूम

जयपुर बेस्ड इंटरनेशनल कलाकार संजय ख़ान सितंबर माह में मध्य यूरोप के चेक रिपब्लिक की राजधानी प्राग में होने वाले खमोरा म्यूजिक फेस्टिवल में अपनी गायिकी की धूम मचाएंगे।

By: kamlesh

Published: 11 Sep 2021, 08:57 PM IST

जयपुर। जयपुर बेस्ड इंटरनेशनल कलाकार संजय ख़ान सितंबर माह में मध्य यूरोप के चेक रिपब्लिक की राजधानी प्राग में होने वाले खमोरा म्यूजिक फेस्टिवल में अपनी गायिकी की धूम मचाएंगे। विश्व पटल पर संगीत के जरिए अमिट छाप छोड़ने वाले जयपुर के दिग्गज कलाकार संजय ख़ान यहां आयोजित होने वाले दो दिवसीय खमोरा फेस्टिवल में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेंगे। उनका यह कार्यक्रम 25 व 26 सितंबर को प्राग के भव्य ऑडिटोरियम में होगा।

इस अनूठे फेस्टिवल के तहत संजय ख़ान ढोला-मारू की प्रेम कहानी को अपने सुरीले कंठों में सजाकर विदेशी पावणों को राजस्थान आने का न्यौता भी देंगे। वें अपने साथी कलाकारों के साथ मिलकर राजस्थानी संगीत की लाइव परफॉर्मेंस देंगे। जिसके तहत संजय ख़ान राजस्थानी मांड, लोकगीत और शास्त्रीय संगीत के अलावा खड़ताल का प्रदर्शन करेंगे। फेस्टिवल में उनके साथ स्पेन और फ्रांस के कलाकार भी ताल से ताल मिलाएंगे।

इन दिनों यूरोप टूर कर रहे संजय ख़ान ने बताया कि खमोरो फेस्टिवल दुनियाभर के म्यूजिक फेस्टिवल्स में से एक है। इस फेस्टिवल में दुनियाभर के कलाकार परफोर्म करते हैं। इसके लिए दुनियाभर के ख्यातनाम कलाकारों का चयन किया जाता है। 1999 में शुरू हुआ खमोरो फेस्टिवल एनजीओ स्लोवो 21 और स्टूडियो प्रोडक्शन सागा की ओर से हर साल आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि शो में उन्हें भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है।

नया प्रयोग नई रचनाएं होंगी पेश
संजय ख़ान ने बताया कि इस समय कोरोना से पूरी दुनिया जूझ रही है। ऐसे में लोगों के स्ट्रेस को म्यूजिक के जरिए दूर करने पर फोकस किया है। जिसके तहत राजस्थानी धुनों और रचनाओं का नया प्रयोग कर श्रोताओं को रिझाने का प्रयास किया जाएगा। इस बीच संजय ख़ान जहां अपनी गायिकी और खड़ताल का कमाल दिखाएंगे, वहीं देसी-विदेशी कलाकार भी अपने फन का प्रदर्शन करेंगे।

फेस्टिवल में एक ही मंच पर गिटार, खड़ताल और तबले की जुगलबंदी का भी प्रदर्शन होगा। राजस्थान के जिप्सी प्रोजेक्ट के तहत होने वाली इस प्रस्तुति में फ्रांस के गिटारिस्ट क्रिस्टोबल कॉर्बेला, स्पेन के सिंगर अल्बर्टो गार्सिया, फ्रांस के कलाकार स्टीफ़न बेड्रोसियन कॉन्ट्रोबैसे, फ्रांस के वायलिन वादक यान सूर्य, स्पेन के डांसर एलेक्जेंड्रा गोंजालेज फ्लेमेंको, राजस्थान के तबला प्लेयर टीपू ख़ान, फ्रांस के परकशन कलाकार सेड्रिक डियोट और फ्रांस की कथक डांसर शर्मिला शर्मा अपनी प्रस्तुतियां देंगे। इस कार्यक्रम का खास आकर्षण विख्यात कलाकार अमृत हुसैन का म्यूजिक डायरेक्शन रहेगा।

उल्लेखनीय है कि कलाकार संजय ख़ान जयपुर के मशहूर संगीत के घरानेदार परिवार से है। वें अपने संगीत के खानदानी परिवार की सातवीं पीढ़ी के युवा कलाकारों में से एक है। उन्होंने मात्र 7 की उम्र से ही संगीत सीखना शुरू कर दिया था। उन्हें संगीत की तालीम विरासत में मिली है। उनके पहले गुरु पिता उस्ताद रफीक मोहम्मद है। संजय खान ने फ्रांस, इटली, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, यूरोप सहित कई देशों में अपनी कला के झंडे गाड़े हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned