डेढ़ साल में दूसरे राज्यों की राजनीति का केंद्र बना जयपुर

महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और गुजरात के विधायकों की हुई थी बाड़ाबंदी

जयपुर। प्रदेश में जब से कांग्रेस पार्टी की सरकार बनीं है तब से ही जयपुर दूसरे राज्यों की सियासत का केंद्र बना हुआ है,जहां-जहां भी राजनीतिक संकट आया, उसका समाधान जयपुर में ही हुआ।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कुशल रणनीति से विपक्ष के साथ-साथ कांग्रेस आलाकमान भी वाकिफ है, यही वजह है कि जब-जब भी कांग्रेस पर सियासी संकट आया तो आलाकमान ने उससे उबारने के लिए गहलोत पर ही विश्वास जताया।

महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और गुजरात में आए सियासी संकट के बाद वहां के विधायकों को जयपुर शिफ्ट कर सीएम गहलोत की निगरानी में रखा गया। महाराष्ट्र के लिए जयपुर शुभ रहा, वहां कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनीं, हालांकि मध्यप्रदेश में सरकार गिर गई।

गुजरात में विधायकों की खरीद फरोख्त की आशंका के बीच गुजरात कांग्रेस के विधायकों को जयपुर शिफ्ट किया गया, वे यहां 10 दिन रहे। हालांकि चुनाव स्थगित होने के बाद उन्हें गुजरात के लिए रवाना कर दिया गया।


इसलिए भी जयपुर बना सियासत का केंद्र
जयपुर इसलिए भी महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात के लिए मुफीद रहा कि यहां विधायकों में सेंधमारी नहीं हो सकती थी। जिन-जिन रिसोर्ट्स में विधायकों को ठहराया गया था, वो आबादी क्षेत्र से काफी दूर थे। इनमें ब्यूना विस्टा तो राष्ट्रीय राजमार्ग से चार किलोमीटर अंदर और ग्रीन ट्री हाउस जयपुर दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग से 3 किमी. अंदर थे। वहीं जिस शिव विलास रिसोर्ट में गुजरात के विधायक ठहरे थे वो भी आबादी क्षेत्र से बाहर था, जहां-जहां चप्पे-चप्पे पर कड़ा पहरा था।

मुख्यमंत्री ने यहां अपने विश्वस्त लोगों को कमान दी हुई थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी, उप मुख्यसचेतक महेंद्र चौधरी, विधायक रफीक खान, अमीन कागजी, प्रताप सिंह खाचरियावास जैसे नेताओं को जिम्मा मिला था।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी रिसोर्ट जाकर गुजरात के विधायकों से मिले थे। यही वजह है कि राजस्थान के राज्यसभा चुनावों में बीजेपी आलाकमान ने दो उम्मीदवार उतार कर अशोक गहलोत की रणनीति को टारगेट करने का काम किया था। पीएम मोदी और अमित शाह के राज्य के कांग्रेस विधायकों के जयपुर शिफ्ट करने को लेकर सियासत काफी गर्म रही थी।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned