केन्द्र ने माना जयपुर घोषित और प्रमाणित ओडीएफ शहर

जयपुर को ओडीएफ प्लसप्लस (खुले में शौच मुक्त और उसे बरकरार रखने) (ODF ++) का दर्जा फिर मिला है। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने रविवार को जयपुर को इस बार भी ओडीएफ प्लसप्लस में घोषित और प्रमाणित का दर्जा दिया है।

केन्द्र ने माना जयपुर घोषित और प्रमाणित ओडीएफ शहर

जयपुर। जयपुर को ओडीएफ प्लसप्लस (खुले में शौच मुक्त और उसे बरकरार रखने) (ODF ++) का दर्जा फिर मिला है। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने रविवार को जयपुर को इस बार भी ओडीएफ प्लसप्लस में घोषित और प्रमाणित का दर्जा दिया है। इसके लिए मंत्रालय की टीम दिसम्बर माह में ही शहर का दौरा करने आई थी। टीम ने दौरा करने के बाद शहर को खुले में शौच मुक्त और उसे बरकरार रखने को सही माना है। इससे अब स्वच्छता सर्वेक्षण में ओडीएफ प्लसप्लस के 500 अंक पक्के हो गए हैं।

नगर निगम प्रशासक विजयपाल सिंह ने बताया कि खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) श्रेणी में ओडीएफ प्लसप्लस सर्वोपरी होती हैं। इसके लिए स्वच्छता सर्वेक्षण में 500 अंक निर्धारित है। इस बार भी सर्वेक्षण में नगर निगम ने ओडीएफ प्लसप्लस श्रेणी के लिए आवेदन किया था। इसकी सत्यता जांचने के लिए केन्द्र से टीम पिछले माह दिसम्बर में ही जयपुर आई थी, टीम ने निरीक्षण करने के बाद अब केन्द्र ने परिणाम घोषित कर दिए हैं, जिसमें जयपुर शहर को ओडीएफ प्लसप्लस श्रेणी में घोषित और प्रमाणित माना है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned