जयपुर में धारा 144 लागू, पांच से अधिक लोग समूह में नहीं हो सकेंगे एकत्र

कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति से मानव जीवन और स्वास्थ्य को खतरा लगातार बना हुआ हैं। इसे देखते हुए एडिशनल कमिश्नर द्वितीय राहुल प्रकाश ने एक आदेश जारी कर शहर में धारा 144 लागू कर दी है।

By: kamlesh

Published: 21 Nov 2020, 08:59 PM IST

जयपुर। कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति से मानव जीवन और स्वास्थ्य को खतरा लगातार बना हुआ हैं। इसे देखते हुए एडिशनल कमिश्नर द्वितीय राहुल प्रकाश ने एक आदेश जारी कर शहर में धारा 144 लागू कर दी है।

शनिवार से पांच से अधिक व्यक्तियों के समूह में इकट्ठा होने पर निषेधाज्ञा लागू की गई हैं। अगर कोई आदेश की अवहेलना करता है तो भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188, 269, 270 राजस्थान महामारी अधिनियम 2020, आपदा प्रबंधन अधिनयम 2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

- पुलिस आयुक्तालय जयपुर की सीमा क्षेत्र के किसी भी सार्वजनिक स्थल पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

- सार्वजनिक स्थल पर प्रत्येक व्यक्ति 6 फीट (दो गज) की दूरी बनाए रखेगा।

- भीड़ भाड़ वाले सार्वजनिक स्थआनों और प्रमुख बाजारों में व्यापारिक प्रतिष्ठानों, आदि में प्रवेश और निकास के बिन्दुओ पर थर्मल स्केनिंग, हैण्ड वॉश, हैण्ड सेनेटाइजर और स्वच्छता आदि सुनिश्चित की जाए।

- सामान्य सुविधाओं एवं मानव सम्पर्क में आने वाले सभी बिन्दुओं जैसे रैलिग्स, डोर हैण्डल्स आदि को बार बार सेनेटाइज किया जाए।

- वैवाहिक समारोह में अधिकतम 100 और अंतिम संस्कार में 20 व्यक्ति की कोविड 19 प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करते हुए उपस्थित हो सकेंगे। इसके अलावा सामूहिक गतिविधियों यथा रैली, जुलूस, सभा और सार्वजनिक समारोह इत्यादि पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे।

- उक्त प्रतिबंध से निर्वाचन प्रक्रिया, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, चिकित्सा संस्थान, राजकीय और सार्वजनिक कार्यालय तथा विद्यालय एवं महाविद्यालय में प्रयुक्त होने वाले परीक्षा कक्ष स्थानों को अपवाद स्वरुप मुक्त रखा जाता हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned