Jaipur कोविड केयर सेंटर पर सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी

कोरोना मरीजों को जहां अस्पतालों में जगह नहीं मिली, उनके लिए बीलवा के राधास्वामी सत्संग व्यास संस्थान परिसर (Radhaswami Satsang Vyas Sansthan ) में शुरू किए गए कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) राहत लेकर आया। उन मरीजों को यहां भर्ती कर इलाज शुरू किया, जिसमें कई मरीज ठीक भी हुए। सरकार ने अब यहां सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी कर ली है, अब यहां मरीजों को रेडमेसिवर इंजेक्शन भी लगाने की कवायद की जा रही है।

By: Girraj Sharma

Published: 16 May 2021, 07:32 PM IST

कोविड केयर सेंटर पर सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी
- कोविड मरीजों को मिल रही राहत
- 663 मरीज हुए अब तक भर्ती, अभी 192 मरीज भर्ती
- 1681 मरीजों ने लिया ओपीडी में परामर्श

जयपुर। कोरोना मरीजों को जहां अस्पतालों में जगह नहीं मिली, उनके लिए बीलवा के राधास्वामी सत्संग व्यास संस्थान परिसर (Radhaswami Satsang Vyas Sansthan ) में शुरू किए गए कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) राहत लेकर आया। उन मरीजों को यहां भर्ती कर इलाज शुरू किया, जिसमें कई मरीज ठीक भी हुए। सरकार ने अब यहां सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी कर ली है, अब यहां मरीजों को रेडमेसिवर इंजेक्शन भी लगाने की कवायद की जा रही है।

सेंटर में अब तक 663 कोरोना मरीजों को भर्ती किया गया, अभी सेंटर में 192 मरीज भर्ती है। राधास्वामी सत्संग व्यास संस्थान के गेट नं. 4 पर स्थापित ओपीडी में शनिवार दोपहर तक 1681 लोगों ने डॉक्टर्स की टीम से परामर्श लिया। डॉक्टर्स की टीम ने कम सिमटम्स वाले मरीजों को दवाइयां लिखते हुए होम आइसोलेशन की एडवाइस दी। अब तक कुल 663 मरीजों को सेंटर पर भर्ती किया गया। यहां भर्ती 192 मरीजों में से 140 मरीज ऑक्सिजन कंसंट्रेटर और ऑक्सिजन सिलेंडर पर भर्ती है। सेंटर पर 24 एंबुलेंस भी उपलब्ध है। अधिकारियों ने बताया कि कोविड केयर सेंटर पर भर्ती मरीजों से नियमित फीडबैक भी लिया जाता है, जिसके आधार पर सेंटर की व्यवस्थाओं में सुधार कार्य किया जाता है।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और उपलब्ध होंगे
जेडीए अधिकारियों ने बताया कि सेंटर पर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाए जाएंगे, जिससे सेंटर पर कोविड से प्रभावित मरीजों का अधिक से अधिक संख्या में इलाज संभव हो सकेगा। इस सेंटर पर जयपुर के आसपास ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश एवं आसपास के राज्यो से इलाज लेने मरीज आ रहे है।

कन्फर्मेशन के बाद ही आएं सेंटर
कोविड मरीज व उनके परिजन यहां स्थापित किए गए हेल्प डेस्क फ़ोन नंबर 7023557768 एवं कंट्रोल रूम फ़ोन नंबर 7568652770 पर कॉल कर पूरी कन्फर्मेशन के बाद ही सेंटर पर आ सकते है।

सेंटर पर एडमिशन तीन पैरामीटर्स के आधार पर
1. RT PCR POSITIVE हो या नेगेटिव हो, दोनो परिस्थियों में
2. ऑक्सीजन लेवल 88-93 हो
3. HRCT (CT स्कोर) 13 से कम हो

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned