scriptजयपुर में चल रहा था नकली नोट का कारखाना, 500 और 200 रुपए के बना रहे थे हूबहू नकली नोट | Jaipur crime news: fake currency factory sog 2 arrested | Patrika News

जयपुर में चल रहा था नकली नोट का कारखाना, 500 और 200 रुपए के बना रहे थे हूबहू नकली नोट

locationजयपुरPublished: Jul 14, 2021 05:22:10 pm

गोनेर क्षेत्र में देर रात दी थी एसओजी ने दबिश, दो गिरफ्तार, 5.80 लाख रुपए के नकली नोट बरामद, भारी मात्रा में नकली नोट बनाने की सामग्री भी जब्त

a2.jpg
मुकेश शर्मा / जयपुर। स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने मंगलवार देर रात गोनेर स्थित महिला कोपल आवासीय योजना के एक विला में 5.80 लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए। एसओजी अधिकारियों ने चालीस पचास जवानों के साथ नकली नोट बनाने के कारखाने पर दबिश दी थी, इससे एक बार स्थानीय लोग भी दहशत में आ गए। लेकिन बाद में लोगों को नकली नोट बनाने का कारखाना पकड़े जाने की जानकारी लगी, तब राहत की सांस ली।
एसओजी-एटीएस के एडीजी अशोक राठौड़ ने बताया कि मध्यप्रदेश के ग्वालियर स्थित वीरपुर निवासी बृजेश मौर्या और जयपुर के नाहरगढ़ थाना अंतर्गत मोहन नगर निवासी प्रथम शर्मा को गिरफ्तार किया। दोनों आरोपी महिला कोपल की एक विला में भारतीय नोट छापने की मशीन और छापे गए नोटों की कटिंग करते हुए मिले थे।
a4.jpg
एसओजी गिरोह में शामिल अन्य लोगों की जानकारी जुटा रही है। आरोपियों से पूछताछ चल रही है कि नकली नोट कहां-कहां पर खपा चुके हैं। एसओजी ने कुछ दिन पहले रामबाग चौराहे से कार सवार चार लोगों को पकड़कर उनसे एक लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए थे। चारों आरोपियों ने पूछताछ में बृजेश और प्रथम से नकली नोट लाना बताया था, तभी से एसओजी ने उन पर निगरानी रखना शुरू कर दिया था।
500 और 200 के नकली नोट मिले

a3.jpg
डीआइजी शरत कविराज के नेतृत्व में एसओजी की टीम ने देर रात विला को घेर लिया था। विला में पहुंची और तस्दीक की तो वहां पर 500-500 के 1147 नोट और 200 के 37 नोट मिले। आरोपियों से तैयार कुल 580900 रुपए नकली मिले। जबकि भारी संख्या में नोटों की प्रिंटिंग चल रही थी। एसओजी को नोट छापने के काम आने वाले उपकरण और सामग्री भी मिली।

हूबहू असली नोट

a2.jpg
डीआइजी शरत कविराज ने बताया कि दोनों आरोपी विला में रहकर नकली नोट छापने का काम कर रहे थे। नकली नोट हूबहू असली नोट जैसे दिखते हैं। नकली नोटों पर वाटर मार्क आरबीआई थ्रेड व संख्या का अंकन भी है। गौर से नोटों को देखा जाए, तब नकली होने का पता चलता है। नोट का तिरछा करने पर 500 लिखा हुआ नजर नहीं आता। नकली नोट की पट्टी एक ही रंग की है और नाखुन से खुरेचने पर निकल जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो