scriptदूध की चोरी के मामले में डेयरी ने चार लोगों के खिलाफ दर्ज कराया मामला, टैंकरों की पड़ताल जारी | jaipur dairy milk theft FIR aginst 4 persion Investigation of tankers | Patrika News

दूध की चोरी के मामले में डेयरी ने चार लोगों के खिलाफ दर्ज कराया मामला, टैंकरों की पड़ताल जारी

locationजयपुरPublished: Dec 10, 2019 06:57:07 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

जयपुर डेयरी में चल रहे टैंकर व ट्रकों के संचालन को लेकर डेयरी प्रशासन सख्त नहीं, यही वजह है कि दूध की चोरी का मामला हुआ

देवेंद्र सिंह / जयपुर. जयपुर डेयरी में चल रहे टैंकर व ट्रकों के संचालन को लेकर डेयरी प्रशासन सख्त नहीं है। यही वजह है कि, वह नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे है। डेयरी के उपप्रबधंक (यातायात) ने दूध में पानी मिलाकर डेयरी में सप्लाई करने वाले दोनों टैंकरों के मालिक और चालकों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। इसमें अधिकारियों की कमेटी पुलिस की मदद से दूध की चोरी के खेल की गहराई तक जाने की कोशिश करेगी। वहीं डेयरी में टैंकरों की जांच पड़ताल जारी है। हालांकि अभी तक कोई दूसरा मामला सामने नहीं आया है। हालांकि 140 टैंकरों को एक साथ जांचना भी डेयरी के लिए बड़ी चुनौती है।
मामला यह है कि, डेयरी में करीब प्रतिदिन करीब 140 टैंकर से दूध की आवक व शहर में आपूर्ति के लिए 125 ट्रक से दूध की सप्लाई होती है। जिसमें कई ट्रक व टैंकरों की स्थिति बहुत खराब है। कई ट्रक व टैंकर ऐसे है, जिनमें ना तो डेयरी का नाम और ना ही उनके नंबर अंकित है। इतना ही नहीं कई ट्रक-टैंकर क्षतिग्रस्त भी है। आए दिन ब्रेक डाउन की समस्या भी देखने को मिलती है। जिससे समय पर दूध की आपूर्ति नहीं पाती।
इन पर कोई कार्रवाई नहीं होती है। यहीं वजह है कि, हाल ही में डेयरी में दो टैंकरों से दूध की चोरी का मामला सामने आया है। पत्रिका पड़ताल में सामने आया कि, डेयरी में कई टैंकर कई सालों से चल रहे है। उनपर भी कोई कार्रवाई नहीं होती है। उन्हें दोबारा टेण्डर मिल जाता है। सूत्रों के मुताबिक अमूमन टैंकरों में उपर रेलिंग लगी हुई। जिसकी जरूरत ही नहीं है। इससे चोरी की आशंका बढ़ जाती है।इस स्थिति में डेयरी प्रशासन आंखे मूंद कर बैठा है।
फैक्ट फाइल

– 150 टैंकर से दूध की आवक होती है।

-125 ट्रक से शहर में दूध की आपूर्ति होती है।

-14 लाख लीटर दूध रोजाना डेयरी में आता है।

-08 लाख लीटर दूध की रोजाना शहर में सप्लाई होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो