script

बिजली बिलों के भुगतान को लेकर उच्च स्तरीय निर्णय का इंतजार

locationजयपुरPublished: May 27, 2020 12:52:41 pm

Submitted by:

anand yadav

प्रदेश में बीते दो महीने से कोरोना संक्रमण के चलते लागू लॉकडाउन में विशेष तौर पर कंटेनमेंट जोन में फंसे बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलने वाली है।

Jaipur Discom

Jaipur Discom

जयपुर। प्रदेश में बीते दो महीने से कोरोना संक्रमण के चलते लागू लॉकडाउन में विशेष तौर पर कंटेनमेंट जोन में फंसे बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलने वाली है। जयपुर डिस्कॉम बीते एक महीने से उपभोक्ताओं को औसत उपभोग के आधार पर बिजली बिल जारी कर रहा है। वहीं विशेष रूप से प्रदेश के कंटेनमेंट जोन के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल नहीं मिलने और बिल राशि के भुगतान में हो रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए जयपुर डिस्कॉम उच्च स्तरीय फैसले का इंतजार कर रहा है। संभवतया एक दो दिन में राज्य सरकार द्वारा इस बारे में बड़ी घोषणा होने के संकेत डिस्कॉम अधिकारियों ने दिए हैं।

गौरतलब है कि जयपुर डिस्कॉम ने बीते दो महीने से प्रदेश में सभी श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं को औसत उपभोग के आधार बिजली बिल जारी किए हैं। आगामी 31 मई तक बिजली बिल राशि का भुगतान बिना विलंब शुल्क करने की छूट बिजली उपभोक्ताओं को दी गई है।वहीं 31 मई के बाद बिल राशि का भुगतान करने पर डिस्कॉम उपभोक्ताओं से पैनल्टी राशि भी वसूल करने की कवायद कर रहा है।

दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण के कारण लागू लॉक डाउन में जयपुर के कंटेनमेंट एरिया में फंसे बिजली उपभोक्ताओं को तो बिजली बिल ही नहीं मिल सके हैं। वहीं कई उपभोक्ताओं के पास डिजीटल पैमेंट सुविधा नहीं है और ई मित्र काउंटर भी कंटेनमेंट जोन में बंद होने के कारण बिजली बिलों के भुगतान को लेकर असमंजस की स्थिति फिलहाल बनी हुई है। जयपुर डिस्कॉम सिटी सर्कल एसई एसके राजपूत का कहना है कि इस बारे में फिलहाल उच्च स्तरीय आदेश मिलने का इंतजार है। जबकि कंटेनमेंट एरिया के अलावा बिजली उपभोक्ताओं को बिना विलंब शुल्क बिजली बिल का भुगतान 31 मई तक करने की सुविधा दी गई है। कंटेनमेंट जोन वाले बिजली उपभोक्ताओं के लिए उच्च स्तरीय निर्देश मिलने के बाद ही कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो