scriptतो ऐसे होगी बिजली लॉस में कमी | jaipur discom meeting | Patrika News

तो ऐसे होगी बिजली लॉस में कमी

locationजयपुरPublished: Apr 11, 2018 08:17:10 pm

Submitted by:

rahul

जयपुर डिस्कॉम के वरिष्ठ अधिकारियों की बुधवार को विद्युत भवन में आयोजित बैठक में वर्ष 2018-19 में लॉस में 5 प्रतिशत कमी करने के लक्ष्य के साथ ही उदय यो

vidyut
जयपुर
जयपुर डिस्कॉम के वरिष्ठ अधिकारियों की बुधवार को विद्युत भवन में आयोजित बैठक में वर्ष 2018-19 में लॉस में 5 प्रतिशत कमी करने के लक्ष्य के साथ ही उदय योजना के तहत डिस्कॉम के लॉस को 15 प्रतिशत से कम लाने के लिए किए जाने वाले कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में निदेशक तकनीकी, निदेशक वित्त, सचिव-प्रशासन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतर्कता, संभागीय मुख्य अभियन्ता एवं सभी सर्किलों के अधीक्षण अभियन्ता उपस्थित रहे।

जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक आर.जी.गुप्ता ने कहा कि आज की बैठक चालू वर्ष के लिए एजेण्डा निर्धारित करने के लिए आयोजित की गई है ताकि किए जाने विभिन्न कार्यों को बिना व्यवधान के सरलता से पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी टीम भावना से मिलकर कार्य करें, ताकि निगम द्वारा चालू वित्त वर्ष में 5 प्रतिशत लॉस कम करने के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके और निगम को लाभ की स्थिति में लाया जा सकता हैं। इसके लिए नई व्यवस्था में सूचनाओं के नए फारमेट बना दिए गए हैं। नए सिस्टम को धौलपुर सर्किल में लागू करने के उपरान्त उपभोक्ताओं की शिकायतें लगभग समाप्त हो गई है और इसी तरह इस सिस्टम को डिस्कॉम के सभी सर्किलों में लागू किया जाएगा और 31 मई तक सभी उपखण्डों में एफआरटी व हेल्प उेस्क की सुविधा प्रदान कर दी जाएगी, जिससे उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित निस्तारण हो सकेगा।
बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी लम्बित वीसीआर का निस्तारण 30 अप्रेल तक कर दिया जाए और आगे से निश्चित किया जाए कि कोई भी वीसीआर लम्बित नही रहे। इसके साथ ही हाई लॉस फीडरों पर पेट्रोलिगं की जाए। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए गए कि खराब मीटरों को बदलने के कार्यों को गम्भीरता से ले और इस तरह की व्यवस्था की जाए कि 2 माह से अधिक मीटर खराब नही रहे। बैठक में दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत घरेलू कनेक्शन जारी करने, कृषि कनेक्शन जारी करने, फीडर इम्पू्रवमेन्ट कार्य सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।

बैठक में प्रबन्ध निदेशक आर.जी.गुप्ता ने वित्तीय वर्ष 2017-18 में सर्वाधिक लॉस कम करने, राजस्व वसूली करने, घरेलू कनेक्शन जारी करने, ट्रांसफार्मर जलने की दर कम करने सहित अन्य उत्कृृष्ठ कार्यों के लिए निगम के 13 अधीक्षण अभियन्ताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इनमें बी.एस.मीणा, नरेश सक्सेना, डी.सी.अग्रवाल, बी.एल.जाट, जी.एस.बैरवा, डी.के.गुप्ता, मूलचन्द, वी.डी.बंसल, जे.एल.मीणा, अनिल गुप्ता, आर.ए.शर्मा, एस.पी.गुप्ता व राजीव चौधरी को सम्मानित किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो