scriptJaipur : घर बैठे ही बिजली समस्याओं का समाधान | JAIPUR DISCOM POWER PROBLEMS ONLINE SOLUTION | Patrika News

Jaipur : घर बैठे ही बिजली समस्याओं का समाधान

locationजयपुरPublished: May 10, 2021 08:38:24 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

कोरोना संक्रमण को लेकर विद्युत वितरण निगमों (Power distribution corporations) की ओर से बिजली की समस्याओं का ऑनलाइन समाधान (Online solution to problems) किया जा रहा है। विद्युत संबंधित सभी समस्याओं के समाधान, वास्तविक रीडिंग का बिल प्राप्त करने व बिल जमा कराने की सुविधा ऑनलाइन शुरू कर दी गई है।

Jaipur : घर बैठे ही बिजली समस्याओं का समाधान

Jaipur : घर बैठे ही बिजली समस्याओं का समाधान

घर बैठे ही बिजली समस्याओं का समाधान
– डिस्काॅम की सलाह, ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग करें उपभोक्ता
– मई में विद्युत बिल औसत आधार पर होगा जारी

जयपुर। कोरोना संक्रमण को लेकर विद्युत वितरण निगमों की ओर से बिजली की समस्याओं का ऑनलाइन समाधान किया जा रहा है। विद्युत संबंधित सभी समस्याओं के समाधान, वास्तविक रीडिंग का बिल प्राप्त करने व बिल जमा कराने की सुविधा ऑनलाइन शुरू कर दी गई है।
विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष दिनेश कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से उत्पन्न खतरे से कर्मचारियों व विद्युत उपभोक्ताओं के जीवन की सुरक्षा को देखते हुए विद्युत वितरण निगमों की ओर से उपभोक्ताओं को विभिन्न सेवाएं ऑनलाइन माध्यम से प्रदान की जा रही है। मई में घर-घर जा कर मीटर रीडिंग का कार्य स्थगित रहेगा। केवल बहुत ही आवश्यक होने पर सतर्कता जांच व सुरक्षा संबंधी कार्यो के लिए ही निगम कर्मचारी उपभोक्ता के परिसर पर जा सकेगें।
उन्होने बताया कि सभी श्रेणीयों के उपभोक्ताओं को मई में विद्युत बिल औसत आधार पर जारी किया जाएगा, जिसका समायोजन आगामी माह के बिल में वास्तविक रीडिंग के आधार पर किया जाएगा। स्मार्ट मीटर व एएमआर मीटरिंग में जहां स्वतः वास्तविक रीडिंग प्राप्त होती है, ऐसे उपभोक्ताओं को वास्तविक रीडिंग के आधार पर बिल जारी किया जाएगा। उपभोक्ताओं को यह सुविधा भी प्रदान की जा रही है कि वे अपने मीटर की फोटो के-नम्बर के साथ डिस्काॅम की वेबसाईट या मोबाईल एप पर भेजने पर वास्तविक रीडिंग का बिल प्राप्त कर सकते है या बिल को संशोधित करवा सकतें है। इसके साथ ही उपभोक्ता ऑनलाइन माध्यम से अपने बिल का भुगतान भी कर सकतें है।
31 मई तक नहीं कटेगा कनेक्शन
जयपुर डिस्काॅम के उपभोक्ता बिजली मित्र एप, बिजली मित्र डाॅट-कॅाम पर उपलब्ध सेल्फ बिल जनरेशन की सुविधा का लाभ उठा सकते है। अप्रेल व मई में जारी बिल की बकाया राशि के आधार पर किसी भी उपभोक्ता का विद्युत कनेक्शन 31 मई तक नही काटा जाएगा। दिनेश कुमार ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे विद्युत निगम के कार्यालय में आने के स्थान पर घर पर रह कर ही डिस्कॅाम्स की ओर से दी जा रही आनलाइन सेवाओं का उपयोग करें।
विद्युत संबधित समस्याओं के समाधान के लिए टोल फ्री नम्बर
जयपुर डिस्काॅम – 18001806507
जोधपुर डिस्काॅम – 18001806045
अजमेर डिस्काॅम – 18001806565

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो