178 सब-स्टेशनों पर सौर ऊर्जा संयत्र लगाने की तैयारी

प्रदेश के 33/11 केवी के 178 सब-स्टेशनों (Jaipur Discom sub-stations) पर सौर ऊर्जा संयत्र (Solar power plant) स्थापित करने की तैयारी शुरू हो गई है। कुसुम कम्पोनेन्ट सी योजना (फीडर लेवल सोलराइजेशन) के तहत 113 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयत्र लगाए जा सकते है। इसे लेकर शुक्रवार को ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी.डी.कल्ला ने विद्युत भवन में भारत सरकार के उपक्रम एनर्जी एफिशिएन्ट सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के प्रतिनिधियों की बैठक ली।

By: Girraj Sharma

Published: 16 Apr 2021, 09:26 PM IST

178 सब-स्टेशनों पर सौर ऊर्जा संयत्र लगाने की तैयारी
— 113 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयत्र लगाने की कवायद
— ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी.डी.कल्ला ने ली ईईएसएल व विद्युत निगमों की बैठक

जयपुर। प्रदेश के 33/11 केवी के 178 सब-स्टेशनों (Jaipur Discom sub-stations) पर सौर ऊर्जा संयत्र (Solar power plant) स्थापित करने की तैयारी शुरू हो गई है। कुसुम कम्पोनेन्ट सी योजना (फीडर लेवल सोलराइजेशन) के तहत 113 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयत्र लगाए जा सकते है। इसे लेकर शुक्रवार को ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी.डी.कल्ला ने विद्युत भवन में भारत सरकार के उपक्रम एनर्जी एफिशिएन्ट सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के प्रतिनिधियों की बैठक ली, इसमें प्रदेश में ग्रीन एनर्जी को बढावा देने पर चर्चा हुई।

बैठक में प्रदेश के कृषि उपभोक्ताओं को ग्रीन व दिन के समय में बिजली उपलब्ध कराने के संबंध में ईईएसएल के कार्यकारी निदेशक सौरभ कुमार के साथ चर्चा की गई। चर्चा के दौरान डिस्काॅम अधिकारियों ने बताया कि तीनों डिस्काॅम क्षेत्र में स्थित 33/11 केवी के 178 सब-स्टेशनों पर अतिरिक्त भूमि उपलब्ध है, जिस पर कुसुम कम्पोनेन्ट सी योजना (फीडर लेवल सोलराइजेशन) के तहत 113 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयत्र लगाये जा सकते है। बैठक में ईईएसएल की ओर से बताया गया कि हाल ही में गोवा में उनकी ओर से सौलर संयत्र के साथ बैट्री लगाकर गांवों की स्ट्रीट लाइटो को सौर ऊर्जीकृत किया गया है। बैठक में ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी.डी.कल्ला अधिकारियों को निर्देश दिए कि चिन्हित किये गए 178 सब-स्टेशनों पर सौर ऊर्जा संयत्र स्थापित करने के लिए ईईएसएल से विस्तृत प्रस्ताव लिए जाए। इन प्रस्तावों का मूल्यांकन कर शीघ्र कार्रवाई की जाए, जिससे प्रदेश में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिले।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned