मकर संक्रांति के चलते अलर्ट हुआ प्रशासन, कलेक्टर ने जारी किए ये निर्देश...

जिला प्रशासन ने 14 जनवरी को मकर संक्रान्ति ( Festival Makar Sankranti 2020 ) के पर्व पर किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए आपातकालीन चिकित्सा, अग्निशमन, काूनन-व्यवस्था, घायल पक्षियों के इलाज सम्बन्धी सभी माकूल व्यवस्थाएं करने का दावा किया है। ( Jaipur News )

abdul bari

January, 1309:19 PM

जयपुर
जिला प्रशासन ने 14 जनवरी को मकर संक्रान्ति ( Festival Makar Sankranti 2020 ) के पर्व पर किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए आपातकालीन चिकित्सा, अग्निशमन, काूनन-व्यवस्था, घायल पक्षियों के इलाज सम्बन्धी सभी माकूल व्यवस्थाएं करने का दावा किया है। साथ ही सम्बन्धित विभागों को त्योहार पर साफ-सफाई, बिजली-पानी, यातायात की समुचित व्यवस्थाएं रखने के लिए भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

धार्मिक स्थलों व जलाशयाें के आस-पास सफाई के निर्देश ( Jaipur News )

जिला कलक्टर डॉ.जोगाराम की ओर से 14 जनवरी को स्थानीय अवकाश घोषित किया जा चुका है। त्योहार पर पतंगबाजी के दौरान चाइनीज एवं खतरनाक मांझे का खरीद-बेचान रोकने के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस द्वारा लगातार निरीक्षण किए जा रहे हैं। जोगाराम ने बताया कि त्योहार पर जयपुर नगर निगम को समस्त धार्मिक स्थलों व जलाशयाें तथा आस-पास के सम्पूर्ण क्षेत्र में आवारा पशुओं पर नियंत्रण, साफ-सफाई रखने के निर्देश ( Jaipur Collector Order ) दिए गए हैं। साथ ही पुलिस थाना माणकचौक, कोतवाली, ब्रहमपुरी, गलता गेट, शास्त्रीनगर, आदर्शनगर, मानसरोवर, वैशालीनगर, सागांनेर व पुलिस नियंत्रण कक्ष पर एक-एक अग्निशमन वाहन मय आवश्यक संसाधनों, उपकरणों व स्टाफ सहित प्रातः से रात्रि तक अवस्थित कराया जाने के निर्देश दिए गए हैं।

कानून व्यवस्था भंग न होने पाएं...

इसके अलावा मकर संक्राति पर्व पर कानून व्यवस्था एवं शांति बनाए रखने की माकूल व्यवस्था रखने के लिए उपायुक्तगण, पुलिस अधीक्षक, जयपुर ग्रामीण को कहा गया है। इस बात का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी छोटी-बड़ी बात से कानून व्यवस्था भंग न होने पाएं एवं सौहार्द बना रहे। इसके लिए सभी संवेदनशील स्थानों पर निगरानी रखे जाने एवं संदिग्ध वस्तुओं तथा व्यक्तियों की जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

चिकित्सा सेवाएं सुनिश्चित करने के निर्देश

कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रथम एवं द्वितीय को पुलिस थाना माणकचोक, कोतवाली, ब्रहमपुरी, गलता गेट, शास्त्रीनगर, आदर्शनगर, मान सरोवर, वैशालीनगर, सांगानेर, व पुलिस नियंत्रण कक्ष पर एक-एक चिकित्सा वाहन मय आवश्यक उपकरणों, दवाइयों, चिकित्सकों व नर्सिग स्टाफ सहित प्रातः से रात्रि तक अवस्थित कराए जाने के लिए निर्देशित किया है। साथ ही जयपुर जिले के समस्त राजकीय चिकित्सालयों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आपातकालीन स्थिति में चिकित्सा सेवाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।


विशेष व्यवस्था करने के निर्देश


पतंगबाजी से घायल पशु, पक्षियों की चिकित्सा हेतु समस्त पशु-पक्षी चिकित्सा अधिकारियों को पाबंद कर यह सुनिश्चित करने को कहा है कि सूचना प्राप्त होते ही एनजीओ, हैल्पलाइन से समन्वय रखते हुये चिकित्सा संबंधी कार्यवाही अविलम्ब की जावे एवं इस हेतु मोबाइल टीमों का भी गठन किया जाकर उन्हें भी लगाया जावे। उप निदेशक, सहायक निदेशक, पॉली क्लिनिक को जयपुर जिले में इसके लिए विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैंं।

कन्ट्रोल रूम को विशेष अलर्ट रहने के लिए निर्देशित किया

उप नियंत्रक, नागरिक सुरक्षा, जयपुर को मकर संक्राति पर्व पर अग्निश्मन, एम्बुलेंस व्यवस्था का पर्यवेक्षण कर सभी संबंधित विभागों से समन्वय रखते हुए आवश्यकता वाले स्थान पर भिजवाया जाना, कन्ट्रोल रूम को विशेष अलर्ट पर रखने एवं आवश्यकता होने पर आपदा प्रबंधन संबंधी सेवाओं हेतु तत्पर रहने के लिए निर्देशित किया है।

यह भी पढ़ें...

कंपकपा देने वाली ठंड में लगा बारिश का 'तड़का', निचले इलाकों में भरा पानी, कई जिलों में बारिश-ओलावृष्टि की चेतावनी


बाईक पर लाखों रूपए से भरा बेग छोड़कर चाय पीने गया युवक, पीछे से बेग हुआ पार, पुलिस ने कराई नाकेबंदी


दिल्ली में दर्ज थी गुमशुदगी की रिपोर्ट, जयपुर की होटल में कर रहा था सुसाइड, इस तरह बची जान...

Show More
abdul bari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned