Jaipur Diwali Celebration के लिए इन 10 जगहों पर जरूर जाएं और दिवाली की खुशियों को और बढ़ाएं

rajesh walia

Publish: Oct, 13 2017 01:55:11 (IST) | Updated: Oct, 13 2017 01:59:37 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
Jaipur Diwali Celebration के लिए इन 10 जगहों पर जरूर जाएं और दिवाली की खुशियों को और बढ़ाएं

Jaipur Diwali Celebration के लिए जयपुर की इन 10 जगहों पर जरूर जाएं और दिवाली की खुशियों को और बढ़ाएं।

दीपों का पांच दिवसीय पर्व नजदीक आता जा रहा है। दीपावली दीयों का एक ऐसा त्यौहार है जिसे पुरे भारत में बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। धनतेरस से शुरू हुए त्योहार पांचवे दिन भाईदूज पर जाकर खत्म होते हैं। भारतीयों के लिए दिवाली सिर्फ एक त्योहार नहीं होता बल्कि एक उत्सव होता है। Jaipur Diwali Celebration की तैयारियां पहले से ही होना शुरू हो जाती हैं और दीवाली वाले दिन तो ऐसा लगता है मानो सच में राम हर घर में बरसों बाद दर्शन करने आ रहे हैं।

 

वहीं, अगर बात की जाए Jaipur Diwali Celebration है। जयपुर में दिवाली वाले दिन अलग ही नजारा देखने को मिलता है। जिसे देख पर्यटक भी सराहना करने से अपने आप को नहीं रोक पाते। दिवाली के इस खास मौके पर हम Jaipur Diwali Celebration की कुछ खास 10 जगहों के बारे में बताएगें जहां पर जाने से आपकी दिवाली की खुशियां और भी बढ़ जाएगी।

 

1. जौहरी बाजार -

जौहरी बाजार को आभूषण का बाजार भी कहा जाता है। यहां पर सबसे ज्यादा भीड़ धनतेरस वाले दिन देखने को मिलती है। इस दिन वहां स्थित लोगों के घर और दुकानों की सजावट देखते ही बनती हैं। जौहरी बाजार को दिवाली वाले दिन बहुत ही सुंदर तरीके से सजाया जाता है। जो सभी लोगों और पर्य़टकों का मन भा लेती हैं। इस सजावट में लाइट, फूल आदि का इस्तेमाल किया जाता हैं।

 

2. नाहरगढ़ किला -

दिवाली वाले दिन नाहरगढ दुर्ग की सुंदरता अपने चरम पर होती है। दिवाली वाले दिन लोग इसलिए यहां आते हैं ताकि वह देख सकें कि आखिर पूरा जयपुर किस तरह से पीली चादर ओढे़ हुए है। यानी दिवाली वाले दिन जयपुर रोशनी में कितना सुंदर लग रहा है। नाहरगढ दुर्ग इस दिन इसलिए खास माना जाता है क्योंकि यहां से पूरे जयपुर के नजारों को और Jaipur Diwali Celebration को देखा जा सकता है।

 

3. जल महल -

जल महल जितना सुबह सुंदर लगता है उतना ही रात को सुंदर लगता है। लेकिन सबसे ज्यादा इसकी शान दिवाली वाले दिन देखने को मिलती है। दिवाली के चार दिन के दौरान, जलमहल को मान सागर झील के बीच में स्थित उत्कृष्ट रोशनी से सजाया जाता है जो आश्चर्यजनक रूप से अद्भुत दिखता है। मान सागर झील पर पड़ती लाइट की रोशनी इस पर चढ़ी किसी सोने की परत की तरह दिखती है। जिसकी वजह से ही जल महल और भी बेहतरीन लगने लगता है।

 

4. चौड़ा रास्ता -

चौड़ा रास्ता जयपुर शहर की दीवारों में स्थित है। जहां की सजावट उसकी खूबसूरती को और बढ़ाती है। इस जगह को उसकी सजावट के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है। पारंपरिक संरचनाए, सैकड़ों पेड़ इस स्थान की विशेषता है। दिवाली के सच्चे सार का अनुभव करने के लिए यहां यात्रा करना आवश्यक है।

 

5. वर्ल्ड ट्रैड पार्क -

पिंक सिटी और बिजनेस जगत की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध जगह वल्ड ट्रैड पार्क दिवाली के मौके पर कुछ अलग ही अंदाज में देखने को मिलता है। इसकी पूरी इमारत पर अलग - अलग तरह की लाइटों की रोशनी की आकृति दिखाई देती हैं। जो कि इस पार्क को सुंदर बनाती है और लोगों के आर्कषित करने का काम करती है।

 

6. अक्षरधाम मंदिर -

जयपुर में अक्षरधाम मंदिर को छोटा वृंदावन कहा जाता है। जिस तरह से दिवाली वाले दिन इस मंदिर को सजाया जाता है, शायद ही जयपुर में किसी और मंदिर को ऐसा सजाया जाता होगा। इस दिन भक्तों की काफी भीड़ यहां पर लगती हैं और अगर आप भी कभी दिवाली वाले समय जयपुर जाते है तो यहां जाना न भुले।

 

7. गौरव टावर -

जयपुर के साथ जो उत्साह दिवाली के स्वागत का एहसास होता है, रोशनी का यह त्योहार सभी आगंतुकों और स्थानीय लोगों के द्वारा अनुभव किया जाना चाहिए। गौरव टावर में दिवाली वाले दिन इतनी भीड़ लगी होती है कि पूछिए मत क्योंकि यहां पर सभी लोग दिवाली की शोपिंग करने आते है। यहां पर आप को दिवाली के लिए कपड़े, लाइट, मिठाई सब चीजें खरीदने के लिए मिल जाएगी।

 

8. एमआई रोड़ -

मिर्जा इस्माइल रोड़ को एमआई रोड़ के नाम से जान जाता है। जो की सांगानेरी रोड़ से सरकारी हॉस्टल तक जाती हैं। यह रोड़ सही मायने में दिवाली का असली मतलब समझाती है इसकी सजावट इस पिंक सिटी का एक बेहतरीन और खूबसूरत हिस्सा बनाने में मदद करती हैं।

 

9. नेहरू और बापू बाजार -

नेहरु बाजार और बापू बाजार दोनों ही जयपुर के पारंपरिक रूप से निर्मित बाजार हैं, जहां से कोई भी अपने कपड़ों, फुटवियर और घर की सजावट के अन्य सामानों को खरीद सकता है। रोशनी के सुंदर त्योहार के दौरान सड़कों, दुकानों और संरचनाओं को शानदार रोशनी और सजावटी के आकर्षण में डूबाया जाता है। लेकिन दिवाली वाले दिन यहां काफी भीड़ देखने को मिलती हैं।

 

10. टोंक रोड़ -

इस जगह पर की गई सजावट बाकि जगह की सजावट से बिल्कुल अलग है क्योंकि यहां पर आर्किटेक्चर डिजाइन बिल्डिंग दिखने में ही नहीं बल्कि इसके वाइब्रेट रंग भी इसको और खास बनाते है। पूरे टोंक रोड को कई डिजाइनों और शैलियों में रोशनी से सजाया जाता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned