जयपुर के डॉक्टरों का कमाल, 12 वर्षीय मासूम के कटे हाथ को जोड़ा

फैन बेल्ट में फंसने से कटे हाथ को माइक्रोसर्जरी कर फिर से जोडऩे में दुर्गापुरा स्थित सीके बिरला हॉस्पिटल, आरबीएच के चिकित्सकों ने सफलता प्राप्त की

By: pushpendra shekhawat

Published: 03 Jan 2020, 08:11 PM IST

अविनाश बाकोलिया / जयपुर. फैन बेल्ट में फंसने से कटे हाथ को माइक्रोसर्जरी कर फिर से जोडऩे में दुर्गापुरा स्थित सीके बिरला हॉस्पिटल, आरबीएच के चिकित्सकों ने सफलता प्राप्त की है। अस्पताल के वरिष्ठ हैंड सर्जन डॉ. योगेश कुमार शर्मा ने बताया कि भीलवाड़ा निवासी 12 वर्षीय नैतिक का दायां हाथ खेलते हुए फैन बैल्ट में फंसने से बांह से कट गया था। बच्चे को इमरजेंसी में बच्चे को लाया गया जहां बिना किसी विलंब के ऑपरेशन के लिए ओटी में लिया गया। उन्होंने बताया कि इमरजेंसी से बिना किसी विलंब के समय रहते माइक्रोसर्जरी करके खून का दौरा चालू किया गया। अब बच्चे का हाथ बिल्कुल ठीक है।


यह रखें ध्यान-
- इस तरह की चोट जिसमें हाथ या कोई हिस्सा कट कर अलग हो जाए तो उसे समय रहते 4 से 6 घंटे में अस्पताल लाया जाए।

- इस तरह की चोट लगने की स्थिति में नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर ड्रेसिंग करवाई जाए, जिससे खून का बहना रूके लेकिन कोई टांका ना लगवाया जाए।

- कटे हुए अंग को प्लास्टिक की थैली या कंटेनर में पैक करके कटे अंग की लम्बाई के हिसाब से बॉक्स लेकर उसमें बर्फ रखें फिर रूई या कपड़े की परत बनायें व उसके ऊपर प्लास्टिक थैली में बंद अंग को रख कर अच्छे से बॉक्स को पैक कर दें व जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचे।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned