सोढाला एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य फिर से शुरू

लॉकडाउन (Lockdown) के चलते रूके सोढाला एलिवेटेड रोड (Elevated Road) का कार्य शनिवार को फिर शुरू हुआ। जेडीए ने एलिवेटेड रोड के सेगमेंट लॉंचिंग का कार्य शुरू किया। इसके लिए जेडीए ने करीब 200 लेबर लगाई है। एलिवेटेड रोड पर अभी करीब 48 सेगमेंट लगाने बाकि हैं। इसके साथ ही रेलवे परिधि में पियर केप का कार्य और एप्रोच से रेनफोर्स अर्थवाल का कार्य किया जाना है।

By: Girraj Sharma

Published: 16 May 2020, 08:02 PM IST

सोढाला एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य फिर से शुरू

— जेडीए ने सेगमेंट लांचिंग का कार्य किया शुरू, लगाई 200 लेबर

जयपुर। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते रूके सोढाला एलिवेटेड रोड (Elevated Road) का कार्य शनिवार को फिर शुरू हुआ। जेडीए ने एलिवेटेड रोड के सेगमेंट लॉंचिंग का कार्य शुरू किया। इसके लिए जेडीए ने करीब 200 लेबर लगाई है। एलिवेटेड रोड पर अभी करीब 48 सेगमेंट लगाने बाकि हैं। इसके साथ ही रेलवे परिधि में पियर केप का कार्य और एप्रोच से रेनफोर्स अर्थवाल का कार्य किया जाना है।

जेडीए की ओर से 250 करोड रुपए की लागत से अंबेडकर सर्किल से सोढाला तक एलिवेटेड रोड का निर्माण करवाया जा रहा है। इसे इस साल नवम्बर तक पूरा करना है, लेकिन अभी 30 से 35 फीसदी काम बाकी है, ऐसे में जेडीए ने फिर से एलिवेटेड रोड का काम शुरू कर दिया है। एलिवेटेड रोड के 114 पिल्लर बनकर तैयार है, अब इनपर सेटमेंट लगाए जा रहे है। 112 जगहों पर ये सेगमेंट लगाए जाएंगे, जिनमें अभी तक 64 सेगमेंट ही लगाए गए है, बाकि सेगमेंट लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए जेडीए ने करीब 200 लेबर लगाकर मशीनों के माध्यम से सेगमेंट लगाने का काम शुरू कर दिया है। जेडीए अधिकारियों की मानें तो ये लेबर बाहरी राज्यों की है, जिन्हें जेडीए ने रोक रखा था।

जेडीए आयुक्त टी. रविकांत ने बताया कि यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की मंशा है कि आमजन से जुडे प्रोजेक्ट्स को शीघ्र पूरा कर जनता को समर्पित किया जाए। इसे ध्यान में रखते हुए एलिवेटेड रोड का कार्य फिर से शुरू किया गया है, इसमें कास्टिंग यार्ड पर पूर्व ढलित सेंगमेंट का कार्य के साथ साइट पर इनकी लांचिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। जेडीसी ने बताया कि प्रोजेक्ट्स का कार्य शुरू करने से पहले लेबर की प्रोजेक्ट साइट्स पर कोविड-19 के लिए जारी सुरक्षा एडवाइजरी की पालना करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना, सेनेटाइजेशन व स्क्रीनिंग आदि करने के बाद ही कार्य शुरू किया गया है। वर्तमान में प्रोजेक्ट साइट पर 200 लेबर कार्य कर रही है। धीरे-धीरे लेबर बढ़ाई जाएंगी, ताकि कार्य को गति मिल सके।

महापुरा में तैयार हो रहे सेगमेंट
एलिवेटेड रोड के लिए सेगमेंट महापुरा में स्थापित कास्टिंग यार्ड में बनाए जा रहे है। इनमें 24 सेगमेंट बनकर तैयार है, जिन्हें जेडीए ने लगाना शुरू कर दिया है। बाकि सेगमेंट अब तैयार किए जाएंगे। इसके अलावा रेलवे परिधी पियर केप का कार्य और एप्रोच से रेनफोर्स अर्थवाल का कार्य भी किया जा रहा है।

300 श्रमिकों में 200 बाहरी राज्यों के
जेडीए आयुक्त टी. रविकांत ने बताया कि कोविड-19 से बचाव के लिए राज्य सरकार की ओर से घोषित लाॅकडाउन के चलते प्रोजेक्ट कार्य रोकने की स्थिति में प्रोजेक्ट में कार्य करने वाले 300 श्रमिकों को रोके रखा है, इनमें 200 श्रमिक बाहरी राज्यों के हैं,प्रोजेक्ट एजेंसी द्वारा इन सभी श्रमिकों के रहने-खाने एवं अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है, साथ ही सरकार की ओर से जारी एडवाइजारी का भी पूर्णरूप से पालना किया जा रहा है।

COVID-19
Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned