scriptमात्र 8 सैंकड में जयपुर के इंजीनियर ने कोच्चि में गिराई दो इमारतें, देखें वीडियो | Jaipur engineer demolishes two multi storey buildings in maradu kerala | Patrika News

मात्र 8 सैंकड में जयपुर के इंजीनियर ने कोच्चि में गिराई दो इमारतें, देखें वीडियो

locationजयपुरPublished: Jan 11, 2020 09:44:43 pm

केरल के कोच्चि में समुद्र किनारे मरादू इलाके में 19 मंजिल की एच2ओ होली फेथ और 32 मंजिला अल्फा सेरेन नाम की इमारतें शनिवार को ढहा दी गईं, कोच्चि की तीन इमारतों में से दो को जयपुर के इंजीनियर ने गिराई

image_2020-01-11_21-32-32.png
ओमप्रकाश शर्मा / जयपुर। केरल के कोच्चि में समुद्र किनारे मरादू इलाके में 19 मंजिल की एच2ओ होली फेथ और 32 मंजिला अल्फा सेरेन नाम की इमारतें शनिवार को ढहा दी गईं। कोच्चि की तीन इमारतों में से दो को जयपुर के इंजीनियर ने गिराई है। वहां पांच इमारत गिराने का आदेश हुए थे, जिनमें से दो को गिराने का जिम्मा जयपुर के इंजीनियर आनंद शर्मा को दिया गया था। अन्य तीन इमारत गिराने का जिम्मे किसी विदेशी कम्पनी को दिया गया है। 17 मंजिला इमारत गिराए जाने का भारत का यह पहला मामला है।
b2.jpg
इंजीनियर आनंद शर्मा ने बताया कि इमारत की ऊंचाई अत्यधिक होने के साथ ही उनकी भौगोलिक स्थिति भी जटिल थी। यह भारत का मोस्ट कॉम्पलीकेटेड़ ब्लास्टिंग केस था। इमारत के पांच से तीस मीटर के दायरे में 12 निर्माण थे। इनको बचाते हुए इमारत गिरानी थी। उन्होंने बताया कि एक इमारत को गिरानी के लिए उसमें 18 सौ छेद ड्रिल किए गए। इसमें 268 किलो इमल्शन एक्सप्लोजिव, 55 सौ मीटर डेटोनेटिंग प्यूज तथा 1750 डिले डेटोनेटर इस्तेमाल किए गए। इसी तरह दूसरी इमारत में 1200 छेद ड्रिल किए गए। इस इमारत में 75 किलो इमल्सन एक्सप्लोजिव, 5 हजार मीटर डेटोनेटिंग फ्यूज और 1 हजार डिले डेटोनेटर इस्तेमाल किए गए। नियंत्रित विस्फोट से दोनों बिल्डिंग 8 सेकंड से भी कम समय में ढेर हो गईं।
b1.jpg
जोधपुर की एमबीएम इंजीनियरंग कॉलेज से माइनिंग इंजीनियरिंग करने वाले आनंद शर्मा लम्बे समय नियंत्रित विस्फोट करने में माहिर हैं। वे लम्बे समय से बहुमंजिला इमारत व ऊंचे निर्माण (चिमनी व अन्य निर्माण) गिराने के कार्य में जुटे हैं। जयपुर में वर्ष 2013 में अमानीशाह नाले पर बनी ऐसा ग्रुप की 9 मंजिला इमारत गिराने वाली टीम में भी वे शामिल थे। उन्होंने सबसे अधिक उंचाई का निर्माण गांधी नगर में 120 मीटर के कूलिंग टावर गिराया था।
रविवार को ढहाई जाएंगी दो अन्य इमारतें

image_2020-01-11_21-32-32_1.png
एक दशक तक चले मामले में सितंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने सीआरजेड उल्लंघन मामले में मरादू नगरपालिका क्षेत्र स्थित चार इमारतों को 138 दिनों में ढहाने का आदेश दिया था। इसके बाद शनिवार को दो इमारतों को ढहाया गया। वहीं, रविवार को जैन कोरल कोव कॉम्प्लेक्स और गोल्डन कायाकोलरम को ध्वस्त किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो