Jaipur गलता के सूर्य कुंड पर ठाकुरजी का पुष्करणी पूजन

उत्तर भारत की प्रमुख पीठ गलताजी (Galta tirth) में मनाए जा रहे सात दिवसीय ब्रह्मोत्सव (Brahmotsavam) में रविवार को ठाकुरजी को गलता तीर्थ के सूर्य कुंड (sury kund) पर ले जाकर पुष्करणी पूजन किया गया। वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच की भगवान श्रीनिवास, भूदेवी और श्रीदेवी का पंचामृत, सर्व औषधि, सुगंधित द्रव्यों, फलों और फूलों के रसों आदि से तिरुमंचन (अभिषेक) किया।

गलता के सूर्य कुंड पर ठाकुरजी का पुष्करणी पूजन

- गलता तीर्थ में चल रहा ब्रह्मोत्सव


जयपुर। उत्तर भारत की प्रमुख पीठ गलताजी (Galta tirth) में मनाए जा रहे सात दिवसीय ब्रह्मोत्सव (Brahmotsavam) में रविवार को ठाकुरजी को गलता तीर्थ के सूर्य कुंड (sury kund) पर ले जाकर पुष्करणी पूजन किया गया। इससे पहले दक्षिण भारत के आए लोगों ने गलतापीठाधीश्वर अवधेशाचार्य महाराज के सान्निध्य में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच की भगवान श्रीनिवास, भूदेवी और श्रीदेवी का पंचामृत, सर्व औषधि, सुगंधित द्रव्यों, फलों और फूलों के रसों आदि से तिरुमंचन (अभिषेक) किया। इसके बाद ठाकुरजी के चंदन का लेप कर दक्षिण भारत से मंगवाए गए विशेष वस्त्रों और आभूषणों से आकर्षक शृंगार किया गया। इस दौरान गलता तीर्थ में दक्षिण भारतीय संस्कृति साकार हो उठी।

प्रवक्ता स्वामी राघवेन्द्र ने बताया कि सुबह भगवान श्रीनिवास, भूदेवी और श्रीदेवी का तिरुमंजन किया गया। प्रभु का आकर्षक शृंगार करने के बाद शोभायात्रा के साथ सूर्य कुंड तक लेजाया गया, वहां ठाकुरजी का पुष्करणी पूजन किया गया। इस बीच श्रद्धालु वाद्य यंत्र बजाते हुए चल रहे थे। कुछ श्रद्धालु संकीर्तन करते हुए चल रहे थे। पुष्करणी पूजन के बाद ठाकुरजी को वापस सीतारामजी मंदिर लाया गया। यहां ठाकुरजी को पंचमेवों के साथ चावलों से निर्मित विभिन्न व्यंजन, फुलेरा, पोंगल, खीरान्न, दध्योदन, रसखीर, रवाकेसरी, वड़ा चना, नींबू चावल, रसम, गुड़ पोंगल, कदम भात, उपमा, केसरिया चावल विशेष पकवानों का भोग लगाया गया। श्रद्धालुओं को गोष्ठी प्रसाद वितरित किया गया। राघवेन्द्र ने बताया कि 12 नवंबर तक प्रतिदिन सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक विभिन्न आयोजन होंगे।

Girraj Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned