scriptश्रीकृष्ण जन्माष्टमी : गोविंददेवजी के सजी फूलों की नौका झांकी | JAIPUR GOVINDDEVJI TEMPLE SHRI KRISHNA JANMASHTAMI FESTIVAL | Patrika News

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी : गोविंददेवजी के सजी फूलों की नौका झांकी

locationजयपुरPublished: Aug 26, 2021 10:07:37 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

शहर आराध्य गोविंददेवजी मंदिर (Govinddevji Temple) में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव (Shrikrishna Janmashtami Festival) के तहत विशेष झांकियां सजाई जा रही है, इसी कड़ी में गुरुवार शाम को नौका की झांकी सजाई गई। ठाकुरजी राधाजी संग फूलों की नाव में विराजित नजर आए। शुक्रवार को फूल बंगला झांकी सजाई जाएगी। झांकियां 28 अगस्त तक सजेगी।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी : गोविंददेवजी के सजी फूलों की नौका झांकी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी : गोविंददेवजी के सजी फूलों की नौका झांकी

गोविंददेवजी के सजी फूलों की नौका झांकी
— श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव
— 28 अगस्त तक सजेगी विशेष फूल बंगला झांकी

जयपुर। शहर आराध्य गोविंददेवजी मंदिर (Govinddevji Temple) में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव (Shrikrishna Janmashtami Festival) के तहत विशेष झांकियां सजाई जा रही है, इसी कड़ी में गुरुवार शाम को नौका की झांकी सजाई गई। ठाकुरजी राधाजी संग फूलों की नाव में विराजित नजर आए। शुक्रवार को फूल बंगला झांकी सजाई जाएगी। झांकियां 28 अगस्त तक सजेगी।
मंदिर प्रबंधक मानस गोस्वामी ने बताया कि कोरोना से मृतकों की आत्मा की शांति के लिए मंदिर की ओर से 29 अगस्त को हरि नाम संकीर्तन किया जाएगा। आराध्य गोविंददेवजी मंदिर में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के कारण इस साल भी श्रद्धालु ठाकुर के प्रत्यक्ष दर्शन नहीं कर सकेंगे। जन्माष्टमी और नंदोत्सव के दिन मंदिर में दर्शनार्थियों का प्रवेश निषेध रहेगा। सभी आयोजन मंदिर महंत और सेवागीरों की मौजूदगी में होंगे। इससे पहले 29 अगस्त को रविवार होने के कारण मंदिर बंद रहेगा।

मध्यरात्रि होगा गोविंदाभिषेक
जन्माष्टमी पर रात 12 बजे गोविंदाभिषेक होगा। इसका ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा। इससे पहले सुबह मंगला झांकी के बाद पंचामृत अभिषेक होगा। ठाकुरजी को नवीन पीत वस्त्र धारण कराए जाएंगे। रात 10 बजे से जन्माष्टमी व्रत कथा होगी। मध्य रात्रि 12 बजे ठाकुर जी का पंचामृत से अभिषेक किया जाएगा। वहीं, 31 अगस्त को श्रृंगार आरती के बाद नंदोत्सव मनाया जाएगा। इसके तहत छप्पन भोग की झांकी के दर्शन होंगे। लेकिन श्रद्धालु उछाल में लुटाए जाने वाले उपहार नहीं लूट पाएंगे। शाम को शोभायात्रा भी नहीं निकाली जाएगी। मंदिर परिसर के अंदर ही ठाकुर जी का चित्रपट चांदी के रथ पर विराजमान करके शोभायात्रा निकाली जाएगी। गोविंददेवजी मंदिर के मातहत मंदिरों में भी उत्सव मनाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो