654 रोड लाइटों पर लगेंगे स्मार्ट मीटर

शहर की सभी रोड लाइटों (Road lights) पर जल्द स्मार्ट मीटर (Smart meter) लगाए जाएंगे। इनमें 654 रोड लाइटों पर स्मार्ट मीटर लगाने का काम जल्द होगा। वहीं बिना मीटर के जल रही रोड लाइटों का सर्वे होगा। यह सर्वे जयपुर डिस्काॅम (Jaipur Discom) और नगर निगम संयुक्त (Jaipur Greater Municipal Corporation) रूप से करेंगे। 19 अगस्त तक सर्वे का काम पूरा होगा। यह निर्णय ऊर्जा विभाग और स्वायत्त शासन विभाग ने लिया है।

By: Girraj Sharma

Published: 19 Jul 2021, 09:36 PM IST

654 रोड लाइटों पर लगेंगे स्मार्ट मीटर
— जिन लाइटों पर मीटर नहीं, उनका होगा सर्वे
— जयपुर डिस्काॅम और नगर निगम संयुक्त रूप से करेंगे सर्वे
— 19 अगस्त तक सर्वे का काम होगा पूरा

जयपुर। शहर की सभी रोड लाइटों (Road lights) पर जल्द स्मार्ट मीटर (Smart meter) लगाए जाएंगे। इनमें 654 रोड लाइटों पर स्मार्ट मीटर लगाने का काम जल्द होगा। वहीं बिना मीटर के जल रही रोड लाइटों का सर्वे होगा। यह सर्वे जयपुर डिस्काॅम (Jaipur Discom) और नगर निगम संयुक्त (Jaipur Greater Municipal Corporation) रूप से करेंगे। 19 अगस्त तक सर्वे का काम पूरा होगा। यह निर्णय ऊर्जा विभाग और स्वायत्त शासन विभाग ने लिया है।

ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव व अध्यक्ष डिस्काॅम्स दिनेश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को विद्युत भवन में स्वायत्त शासन विभाग और जयपुर डिस्काॅम के अधिकारियों की संयुक्त बैठक हुई। बैठक में जयपुर नगर निगम के स्ट्रीट लाइट के बिलों की बकाया 121 करोड़ रुपए की राशि के भुगतान पर चर्चा की गई। प्रमुख सचिव दिनेश कुमार ने बताया कि स्ट्रीट लाईट के बिजली बिलों की देय राशि के विवाद के निस्तारण के लिए निर्णय लिया गया है कि सभी अनमीटर्ड स्ट्रीट लाइट प्वाइन्ट्स को मीटर में बदला जाएगा। इसके लिए नगर निगम और जयपुर डिस्काॅम की ओर से संयुक्त सर्वे करवाया जाएगा। इसके बाद फेजवायर लगाया जाएगा।

उन्होने बताया कि प्रथम चरण में जयपुर नगर वृत के भांकरोटा, पुराना घाट, आमेर, सांगानेर, प्रतापनगर, जगतपुरा व झोटवाड़ा उपखण्डों पर जहां स्मार्ट मीटर लगाए जाने है, उनका 19 अगस्त तक संयुक्त सर्वे कर फेजवायर डालने का काम जयपुर डिस्काॅम की ओर से किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम की ओर से 50 प्रतिशत मांग राशि का अग्रिम भुगतान किया जाएगा।

उन्होने बताया कि नगर निगम के 654 स्ट्रीट लाईट के विद्युत कनेक्शन पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। जयपुर डिस्काॅम की ओर से जारी किए जाने वाले स्ट्रीट लाइट के बिलों की विवादित राशि के मिलान के लिए संयुक्त स्तर पर सत्यापन का कार्य किया जाएगा। आईटी बेस्ड प्लेटफार्म पर विद्युत बिल डाउनलोड, बिल राशि के विवरण और भुगतान की सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned